logo-image

IND vs NZ : विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, बनाया नया कीर्तिमान, जानिए यहां 

WTC 2021 Final : न्यूजीलैंड ने द रोज बाउल में भारत के खिलाफ शुरू हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले में शनिवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

Updated on: 19 Jun 2021, 03:14 PM

नई दिल्ली :

WTC 2021 Final : न्यूजीलैंड ने द रोज बाउल में भारत के खिलाफ शुरू हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले में शनिवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. बारिश के कारण मैच के पहले दिन शुक्रवार को टॉस नहीं हो पाया था. बारिश के कारण पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और टॉस हुए बिना ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई थी. डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत लिया और उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करेगी. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान पहले ही कर दिया गया था. इस टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. यानी भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरने जा रही है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final IND vs NZ : टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी, जानिए पूरी Playing XI

इस मैच में टॉस के लिए उतरते ही कप्तान विराट कोहली ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. विराट कोहली अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान हो गए हैं. इससे पहले ये कीर्तिमान पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम था. महेंद्र सिंह धोनी ने कुल मिलाकर 60 टेस्ट मैचों में  कप्तानी की थी, ये विराट कोहली का बतौर कप्तान 61वां मैच है. इस तरह से एमएस धोनी अब पीछे छूट गए हैं. जहां तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए हेड टू हेड मुकाबले की बात करें तो दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है. हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है. वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं. 

यह भी पढ़ें : जब बारिश के कारण 12 दिनों तक चला था टेस्ट मैच, फिर से निकला नतीजा 

भारत की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा.

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन  : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लेथम, डेवन कॉन्वे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डि ग्रैंडहोम, नील वैगनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमिसन.