logo-image

WTC Final IND vs NZ : टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी, जानिए पूरी Playing XI

IND vs NZ WTC Final 2021 : डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत लिया और उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

Updated on: 19 Jun 2021, 02:50 PM

नई दिल्ली :

IND vs NZ WTC Final 2021 : डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत लिया और उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करेगी. भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करने के लिए आएंगे. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान पहले ही कर दिया गया था. इस टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. यानी भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरने जा रही है. 

यह भी पढ़ें : जब बारिश के कारण 12 दिनों तक चला था टेस्ट मैच, फिर से निकला नतीजा 

भारतीय पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट मैच खेलने उतर रही है. भारतीय टीम ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी भी तटस्थ स्थान पर टेस्ट नहीं खेला है. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के साथ खेल चुकी है. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी तक अपनी कप्तानी में एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं, ऐसे में उनके पास एक और मौका होगा कि वे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी अपने नाम करें. पूरी टीम इंडिया फाइनल में उतरने के लिए तैयार बैठी है. 
विश्व की दो टॉप टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने के लिए मिलेगा. टेस्ट के विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें सब कुछ झोंकने के लिए तैयार बैठी हैं. देखना होगा कि कौन सी टीम बाजी मारती है. न्यूजीलैंड ने हाल ही में इंग्लैंड को उसके घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था. भारत को हालांकि, फाइनल मैच से पहले मैच अभ्यास का भी मौका नहीं मिला. विराट कोहली की सेना इस मैच में इंग्लैंड में अपने पुराने अनुभव के साथ उतरेगी. 

यह भी पढ़ें : नाओमी ओसाका विंबलडन ओपन से भी नाम वापस लिया, टोक्यो ओलंपिक 2021 में.....

दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है. हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है. वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं. इंग्लिश वातावरण में स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलती है जिससे न्यूजीलैंड को कुछ फायदा हो सकता है. हालांकि, स्पिनरों के लिए यह फायदमेंद हो सकता है क्योंकि पिच ड्रायर होने की उम्मीद है.


टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी