logo-image

US open: मेदवेदेव ने तोड़ा जोकोविच का कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का सपना, जीता यूएस ओपन

यूएस ओपन के फाइनल पर सभी की निगाहें लगी हुई थीं. इस खिताब से इस बार दो खिलाड़ियों में से एक का सपना पूरा होने जा रहा था.

Updated on: 13 Sep 2021, 11:25 AM

नई दिल्ली :

यूएस ओपन (US open 2021) में सोमवार को रुसी खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव ने नोवाक जोकोविच को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीत लिया. उन्होंने  जोकोविच को 6-4,6-4,6-4 से सीधे सेटों में हराया. जहां मेदवेदेव के पहले ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से उनके प्रशंसकों में खुशी की लहर है, वहीं नोवाक जोकोविच का पहला कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना अधूरा रहा गया. टेनिस जगत में यह इस साल का हाई टेंपरेचर वाला मैच था. हालांकि ग्रैंड स्लैम का फाइनल हमेशा टेनिस के सबसे खास मैच में से एक होता है लेकिन इस बार विशेष बात ये थी कि एक खिलाड़ी को अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीतना था और एक कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जैसे खास रिकॉर्ड के मुहाने पर खड़ा था. ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर टिकी थीं कि आखिर किसका सपना पूरा होता है और अंत में बाजी मेदवेदेव का हाथ में रही. 

इसे भी पढ़ेंः US open: एम्मा रादुकानु की यूएस ओपन में ऐतिहासिक विजय, जानें कितने करोड़ मिले

विेजेता मेदवेदेव की बात करें तो उन्होंने सिर्फ अपना पहला ग्रैंड स्लैम ही नहीं जीता बल्कि यूएस ओपन जीतने वाले तीसरे रूसी खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले रूस के काफेलनिकोव ने 1996 और साफिन ने 2000 में यूएस ओपन खिताब जीता था. 25 वर्षीय मेदवेदेव इससे पहले आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी इसी साल पहुंचे थे लेकिन तब खिताब जीतने से चूक गए थे लेकिन यूएस ओपन में उनका पहला ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना पूरा हुआ. कमाल की बात, आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जोकोविच ने ही उन्हें हराया था.  

वहीं, सर्बिया के नोवाक जोकोविच की बात करें तो उनका कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना अधूरा रह गया. कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का अर्थ है चारों ग्रैंड स्लैम यानी फ्रेंच ओपन, विबंलडन, आस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन एक ही कैलेंडर ईअर में जीतना. जोकोविच ने इस साल फ्रेंच ओपन, विबंलडन और आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था. कैलेंडर ग्रैंड स्लैम से वह सिर्फ एक खिताब दूर थे. यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने के बाद उनके प्रशंसकों की उम्मीदें काफी बढ़ गई थीं लेकिन फाइनल मैच में मिली हार के बाद जोकोविच और उनके समर्थकों का सपना टूट गया. 

बता दें कि पुरुष खिलाड़ियों में अंतिम बार आस्ट्रेलिया के रॉड लेवन ने साल 1962 और 1969 में कैलेंडर स्लैम बनाया था. महिला खिलाड़ियों में अंतिम बार साल 1988 में स्टेफी ग्राफ ये कारनामा कर चुकी हैं. उसके बाद से कोई टेनिस खिलाड़ी यह रिकॉर्ड नहीं बना सका है. वहीं टोटल ग्रैंड स्लैम की बात करें तो जोकोविच 20 ग्रैंड स्लैम जीतकर रोजफ फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं. अगर वह यूएस ओपन का फाइनल जीत जाते तो इन दोनों खिलाड़ियों से आगे निकल जाते.