News Nation Logo
Banner

US open: एम्मा रादुकानु की यूएस ओपन में ऐतिहासिक विजय, जानें कितने करोड़ मिले

रविवार को एम्मा (Emma) का मुकाबला कनाडा की लेलाह फर्नांडीज (leylah fernandez  ) से था. इस मुकाबले में 150वीं रैंक वाली एम्मा ने 73वीं रैंक वाली लेलाह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हरा दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 12 Sep 2021, 11:10:41 AM
Emma f

tennis (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

ब्रिटेन की एम्मा रादुकानु (Emma raducanu)  ने रविवार को यूएस ओपन वीमेंस (US open) का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. वह पिछले 53 सालों में पहली ब्रिटिश युवती हैं, जिन्होंने यूएस ओपन खिताब जीता है. यही नहीं कई रिपोर्ट्स के मुताबिक वह 66 सालों में सबसे कम उम्र की ब्रिटिश युवती हैं, जिन्होंने यह खिताब जीता है. बता दें कि रविवार को उनका मुकाबला कनाडा की लेलाह फर्नांडीज (leylah fernandez  ) से था. रविवार को हुए मुकाबले में 150वीं रैंक वाली एम्मा ने 73वीं रैंक वाली लेलाह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हरा दिया. उनकी जीत के साथ ही यूएस ओपन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि '53 साल का इंतजार खत्म, एम्मा रादुकानु 1968 के बाद से यूएस ओपन जीतने वाली पहली इंग्लिश महिला हैं'. उनकी सफलता पर इंग्लैंड की महारानी ने भी बधाई दी है.

यह मुकाबला कई मायनों में ऐतिहासिक था. लंबे समय बाद ऐसा हो रहा था कि दो इनती कम उम्र की खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में भिड़ रही थीं. इससे पहले 1999 में 17 साल की सेरेना विलियम्स और 18 साल की मार्टिना हिंगिस के बीच ग्रैंड स्लैम का फाइनल मुकाबला हुआ था. इसके बाद अब एम्मा और लेलहा के बीच यह मुकाबला हुआ है. एम्मा महज 18 साल की और लेलहा 19 साल की हैं. इससे बड़ी बात ये है कि पहली बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में दो गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों के बीच फाइनल मुकाबला हुआ. इस जीत के साथ ही 13 नवंबर 2002 को जन्मीं एम्मा को यूएस ओपन जीतने के बाद इऩाम के तौर पर 28 लाख 3 हजार डॉलर यानी 20 करोड़ रुपये से ज्यादा मिले हैं. वहीं, फाइनल में हारने वाली यानी रनरअप रहने वाली लेलाह को 2036772 डॉलर यानी 14 करोड़ रुपये से ज्यादा बतौर इनाम दिए गए हैं.  

18 साल के एम्मा की जीत की खास बात ये भी है कि ग्रैंड स्लैम जीतने वालीं ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीन क्वालीफायर और सात मेन ड्रॉ मैच खेले लेकिन किसी भी मैच में एक भी सेट नहीं गंवाया. यूएस ओपन से अलग अगर सभी ग्रैंड स्लैम की बात करें तो भी 44 सा्ल बाद ब्रिटेन की किसी महिला खिलाड़ी ने ग्रैंड स्लैम जीता है. इससे पहले 1977 में ब्रिटेन की वर्जिनिया वाडे ने विंबलडन खिताब पर कब्जा किया था. 

First Published : 12 Sep 2021, 11:07:47 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.