logo-image

पंचतत्व में विलीन हुए महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर, राजकीय सम्मान के साथ किया गया अंतिम संस्कार

महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार की शाम यहां सेक्टर 25 में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.

Updated on: 25 May 2020, 07:35 PM

चंडीगढ़:

महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार की शाम यहां सेक्टर 25 में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. सोमवार सुबह एक निजी अस्पताल में उनका निधन हो गया. वह 96 वर्ष के थे. उनके परिवार ने सुबह उनके निधन की जानकारी दी थी. उन्होंने सुबह 6:17 बजे अंतिम सांस ली. उनके निधन के बाद पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने उनके लिए भारत रत्न की मांग की है.

ये भी पढ़ें- जानिए कौन है टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डर, सुरेश रैना ने कई वजहों के साथ बताई अपनी पसंद

बीते कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी. मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. वह र्अधकौमा वाली स्थिति में थे. आठ मई को उन्हें तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनका कोविड-19 का टेस्ट भी कराया गया थो जो निगेटिव आया था.

ये भी पढ़ें- युवराज सिंह ने शेयर की श्रीलंका दौरे की पुरानी तस्वीर, एक साथ नजर आ रहे हैं टीम इंडिया के 4 दिग्गज

बलबीर सिंह सीनियर 1948 के लंदन ओलंपिक, 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे. मेलबर्न ओलंपिक में बलबीर सिंह सीनियर ने भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्व किया था. वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली टीम के कोच थे साथ ही उन्हीं के कोच रहते हुए हुए टीम ने 1971 के विश्व कप में कांस्य पदक जीता था. 1957 में उन्हें पद्मश्री मिला था.