News Nation Logo

BREAKING

Banner

प्रतिबंधित दवाओं को लेकर अपडेट रहेंगे खिलाड़ी, किरेन रिजीजू ने लांच किया ये App

यह एैप नाडा और खिलाड़ियों के बीच सेतु का काम करेगा. इससे उन्हें खेलों के विभिन्न पहलुओं खासकर प्रतिबंधित दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी.

Bhasha | Updated on: 30 Jun 2020, 04:49:31 PM
kiren rijiju

किरेन रिजीजू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

खेलों को डोपमुक्त बनाने की कवायद में खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने मंगलवार को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल एैप लांच किया जो खिलाड़ियों को प्रतिबंधित दवाओं और उनके इस्तेमाल से बचने की जानकारी देगा. यह एैप नाडा और खिलाड़ियों के बीच सेतु का काम करेगा. इससे उन्हें खेलों के विभिन्न पहलुओं खासकर प्रतिबंधित दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट दोबारा शुरू होने पर गेंद को संभालना हमारी सबसे बड़ी चुनौती: नितिन मेनन

रिजीजू ने एैप के आनलाइन लांच के मौके पर कहा ,‘‘भारतीय खेलों की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है. हम खेलों को साफ सुथरा बनाने की कोशिश में जुटे हैं और पहला कदम जागरूकता पैदा करना है. खिलाड़ियों को प्रासंगिक और जरूरी सूचनायें देना अहम है ताकि वे इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस एैप से खिलाड़ी प्रतिबंधित पदार्थों की सूची देख सकेंगे और उन्हें मदद के लिये किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा.’’

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की वजह से रग्बी सेवेंस विश्व सीरीज रद्द, न्यूजीलैंड चैम्पियन घोषित

इस एैप में यह भी जानकारी होगी कि आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली किसी दवा में नाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल कोई पदार्थ तो नहीं है. खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार खिलाड़ियों का डोप टेस्ट जल्दी और आसानी से कराने के लिये एैप डोपिंग नियंत्रण अधिकारी को उनकी उपलब्धता रिकार्ड कराने की भी सुविधा देता है. यह एैप गूगल स्टोर पर उपलब्ध है. लांच के मौके पर खेल सचिव रवि मित्तल और नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल भी मौजूद थे.

First Published : 30 Jun 2020, 04:49:31 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×