logo-image

ISSF World Cup: भारतीय निशानेबाज चैन सिंह का कमाल, जीता रजत पदक

ISSF World Cup: संजीव राजपूत, चैन सिंह और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुष 50 मीटर थ्री पोजीशन टीम प्रतियोगिता में भारत को रजत पदक दिलाया.

Updated on: 17 Jul 2022, 06:00 PM

नई दिल्ली:

आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में भारतीय निशानेबाजों का जलवा लगातार जारी है. चांगवान में खेले जा रहे इस विश्व कप में भारतीय निशानेबाज (Indian Shooters) पदक जीतने में सफल हो रहे हैं. आज भी भारतीय निशानेबाजों ने कमाल कर दिया है. भारतीय निशानेबाजों ने आज भी पदक अपने नाम करने में सफलता हांसिल की है. आज संजीव राजपूत (Sanjeev Rajput), चैन सिंह (Chain Singh) और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwarya Pratap Singh Tomar) ने पुरुष 50 मीटर थ्री पोजीशन टीम प्रतियोगिता में भारत को रजत पदक दिलाया. 

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के निशानेबाज चैन सिंह (Chain Singh) ने रजत पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है. चैन सिंह इंडियन आर्मी (Indian Army) में कमीशंड ऑफिसर हैं. साल 2014 में एशियन गेम्स (Asian Games) में चैन सिंह ने 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन इवेंज में कांस्य पदक जीता था. इतना ही नहीं चैन सिंह ने इसी साल एशियन एयरगन चैंपियनशिप (Asian Airgun Championship) के व्यक्तिगत प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था. 

चैन सिंह (Chain Singh) ने आज तो रजत पदक जीता है, लेकिन इससे पहले भी साल 2015 में केरल में हुए नेशनल गेम्स (National Games) में व्यक्तिगत प्रतियोगिता में दो गोल्ड और एक ब्रॉन्ज समेत तीन पदक जीतने में सफलता हांसिल की थी. इसके साथ ही चैन सिंह ने राइफल-3 शूटिंग के टीम इवेंट में 3 गोल्ड मेडल जीता था. 

चैन सिंह (Chain Singh) ने साल 2016 में गुवाहाटी में हुए साउथ एशियन गेम्स के अपने सभी 6 इवेंट्स में गोल्ड मेडल जीतकर चैन रियो ओलंपिक में जगह पक्की की थी. इसके अलावा चैन सिंह ने इसी साल रियो ओलंपिक में 50 मीटर 3-पोजिशन इवेंट में 23वें पायदान पर रहे थे.

यह भी पढ़ें: PV Sindhu Singapore Open : पीवी सिंधु ने जीता सिंगापुर ओपन 2022, फाइनल में वांग झी को हराया

आपको बता दें कि इंडियन नेशनल शूटिंग चैपियनशिप (Indian National Shooting Championship) में चैन सिंह 50 से ज्यादा मेडल जीत चुके हैं. साल 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में चैन सिंह पदक जीतने से चूक गए थे. इतना ही नहीं चैन सिंह ने साल में ही 2018 म्यूनिख वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल प्रोन इवेंज में रजत पदक जीतने में सफलता हांसिल की थी.

इंडियन आर्मी (Indian Army) में जाने के साथ ही चैन सिंह (Chain Singh) ने भारत को कई बार गौरवान्वित किया है. इसी कड़ी में आज भी उन्होंने रजत पदक जीत कर देश को एक बार फिर गर्व का एहसास कराया है.