logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL Trophy : आईपीएल ट्रॉफी पर संस्कृत में लिखी होती है ये खास बात, जानकर खुश हो जाएंगे आप

IPL Trophy : क्या आपको पता है कि आईपीएल में मिलने वाली चमचमाती ट्रॉफी पर क्या लिखा होता है? आइए आज आपको इस ट्रॉफी की कीमत और कैप्शन के बारे में बताते हैं...

Updated on: 27 May 2024, 11:37 AM

नई दिल्ली:

IPL Trophy : आईपीएल 2024 को अपना विनर मिल गया है. 2 महीने तक चले इस क्रिकेट के त्यौहार ने फैंस को काफी रोमांचित किया. 10 टीमों के बीच कुल 74 मैच खेले गए. आईपीएल में ना केवल भारतीय बल्कि बड़े-बड़े विदेशी खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. आपने अगर गौर किया होगा, तो देखा होगा कि आईपीएल की इस चमचमाती ट्रॉफी पर संस्कृत भाषा में कुछ शब्द लिखे होते हैं. तो क्या कभी आपने सोचा है कि आईपीएल ट्रॉफी पर क्या लिखा होता है? आइए आपको बताते हैं यहां संस्कृत में क्या लिखा होता है...

IPL ट्रॉफी पर क्या लिखा रहता है?

2008 से शुरू हुए आईपीएल में हर साल जीतने वाली टीम को ट्रॉफी दी जाती है. आईपीएल ट्रॉफी में संस्कृत में कुछ शब्द लिखे होते हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी इस टूर्नामेंट के उद्देश्य को समझ सकते हैं. दरअसल, संस्कृत में लिखे शब्दों का संबंध टूर्नामेंट से है, जिसे जानकर आप भी खुश हो जाएंगे. ट्रॉफी पर संस्कृत में लिखा है, यत्र प्रतिभा अवसरा प्राप्तोतिहि, इसका मतलब है कि जहां प्रतिभा और अवसर का मिलन होता है. 

साल 2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग का मकसद युवा टैलेंट तलाशना ही है. 2008 से अब तक खेले गए 16 सीजनों में कई युवा खिलाड़ियों को इस मंच ने नाम दिया है. जिसमें, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम इसमें शामिल हैं. आईपीएल 2024 में भी कई युवाओं ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए अपनी ओर ध्यान खींचा. 

ये भी पढ़ें : पूरी सोने की है IPL ट्रॉफी, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

ट्रॉफी की कीमत उड़ा देगी होश

क्या आपको मालूम है कि आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी, जिसके लिए 10 टीमें भिड़ती हैं, आखिर उसकी असल कीमत क्या है? लेकिन, कीमत बताने से पहले हम आपको ये बता दें कि ये ट्रॉफी पूरी सोने की होती है. जी हां, रिपोर्ट्स की मानें, तो इस ट्रॉफी में सोने के अलावा किसी और धातु का इस्तेाल नहीं होता है. अब कीमत जानकर आप हैरान होने वाले हैं, क्योंकि इस चमचामती हुई आईपीएल ट्रॉफी की कीमत 5 करोड़ या उससे अधिक बताई जाती है. जाहिर तौर पर सोने की कीमत बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत भी बढ़ती जाती है.