logo-image

पूरी सोने की है IPL ट्रॉफी, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

क्या आपने कभी सोचा है की IPL जीतने वाली विनर टीम को जो चमचमाती ट्रॉफी दी जाती है, वो कितने की है? तो आइए हम आपको बताते हैं कि IPL ट्रॉफी की कीमत कितनी है?

Updated on: 23 Aug 2023, 02:51 PM

नई दिल्ली:

IPL Trophy Price : दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट फ्रेंचाइजी लीग आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी. इसके बाद से तमाम देशों ने अपनी-अपनी घरेलू क्रिकेट लीगों की शुरुआत की. मगर, आज भी दुनियाभर में IPL को टक्कर देने वाली कोई लीग नहीं है. फिर चाहें वो रेवेन्यू के मामले में हो या प्लेयर्स की भागीदारी के मामले में. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की इतनी रईस लीग को जीतने वाली टीम को जो ट्रॉफी दी जाती है, उसकी कीमत कितनी है? तो आइए हम आपको बताते हैं कि IPL ट्रॉफी की कीमत कितनी है?

5 करोड़ है IPL ट्रॉफी की कीमत

आईपीएल जीतने वाली टीमों को प्राइज मनी के तौर पर करोड़ों रुपये मिलते हैं. लेकिन उस चमचमाती IPL ट्रॉफी की कीमत के बारे में शायद ही ज्यादा लोग जानते होंगे? असल में आईपीएल विनर को मिलने वाली उस ट्रॉफी की कीमत 5 करोड़ रुपये के करीब है. बीसीसीआई ही इसे बनवाती है. इसे गोल्ड से बनाया जाता है. जी हां, रिपोर्ट्स की मानें, तो इस ट्रॉफी में सोने के अलावा किसी और धातु का इस्तेाल नहीं होता है. 

IPL ट्रॉफी पर क्या लिखा रहता है?

अब जबकि आपने ये जान लिया है कि IPL ट्रॉफी की कीमत क्या है. तो आपको एक और अहम जानकारी देते हैं कि आखिर इस ट्रॉफी पर लिखा क्या होता है? दरअसल, इस ट्रॉफी की फोटो पर आपने अगर गौर किया होगा, तो उसमें संस्कृत में कुछ शब्द लिखे होते हैं. संस्कृत में लिखे शब्दों का संबंध टूर्नामेंट से है, जिसे जानकर आप भी खुश हो जाएंगे. ट्रॉफी पर संस्कृत में लिका है, यत्र प्रतिभा अवसरा प्राप्तोतिहि, इसका मतलब है कि जहां प्रतिभा और अवसर का मिलन होता है. 

बता दें, साल 2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग का मकसद युवा टैलेंट तलाशना ही है. 2008 से अब तक खेले गए 16 सीजनों में कई युवा खिलाड़ियों को इस मंच ने नाम दिया है. जिसमें, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम इसमें शामिल हैं. अब आगामी IPL 2024 में भी युवा खिलाड़ी आकर इस प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शन करेंगे और आगे बढ़ेंगे...