logo-image

Indonesia Football Tragedy: बंद दरवाजे के अंदर कराहती जिंदगी, फुटबॉल मैदान बना मौत का स्टेडियम

इंडोनेशिया के एक फुटबॉल स्टेडियम में कुछ ऐसा हुआ है जिसे देख पूरी दुनिया हैरान है. एक फुटबॉल स्टेडियम जहां लोग खेल का आनंद लेने गए थे वह देखते ही देखते मौत का स्टेडियम बन गया.

Updated on: 03 Oct 2022, 01:40 PM

नई दिल्ली:

Indonesia Football Tragedy: इंडोनेशिया के एक फुटबॉल स्टेडियम में कुछ ऐसा हुआ है जिसे देख पूरी दुनिया हैरान है. एक फुटबॉल स्टेडियम जहां लोग खेल का आनंद लेने गए थे वह देखते ही देखते मौत का स्टेडियम बन गया. इंडोनेशिया के मलंग में फुटबॉल स्टेडियम में 125 लोगों की मारे जाने की खबर है. दरअसल इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान हिंसा भड़क गई और इसके भगदड़ में कई लोगों की मौत हो गई और काफी संख्या में लोग घायल भी हो हुए हैं. यह इतना बड़ा हादसा तब हुआ जब हारने वाली टीम के फैंस मैदान में घुस गए और हंगामा करने लगे. तब पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए मैदान में आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज भी किया. 

जकार्ता पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक कांजुरुहान स्टेडियम में दो लोकल टीमें Arema FC और Persebaya Surabaya के बीच मैच चल रहा था. इस मैच को देखने के लिए पूरा स्टेडियम खचाखच भरा था. इस स्टेडियम की क्षमता से ज्यादा लोग वहां मौजूद थे. 38 हजार की क्षमता वाली स्टेडियम में 42 हजार लोग मौजूद थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: फुल टॉस से हुआ लॉस, अफ्रीका पहली पारी में ही हार गई थी मैच !

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इंडोनेशिया के जावा प्रांत के पुलिस प्रमुख निको अफिन्टा ने बताया है कि मैच में Persebaya Surabaya ने  Arema FC को 2-1 से हराया. मैच खत्म होने के बाद अपनी टीम को हारते देख Arema FC के कुछ फैंस भड़क गए और वह फुटबॉल के मैदान में आ गए. उन्होंने जमकर हंगामा किया. उनको रोकने की कोशिश की गई लेकिन प्रयास के दौरान हालात बेकाबू हो गए. 

यह भी पढ़ें: Suryakumar Yadav IND vs SA: सूर्याकुमार यादव ने 18 गेंदों में ठोके फिफ्टी, दर्ज हुआ कई रिकॉर्ड

पुलिस चीफ ने कहा, 'पुलिस अधिकारियों ने Arema FC के फैंस को स्टैंड पर लौटने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने नजरअंदाज कर दिया. हम नहीं जानते कि भीड़ अराजक क्यों हो गई, और अंत में पुलिस पर भी हमला किया. इसके बाद पुलिस ने भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे.'
एक 

स्टेडियम के दरवाजे की ओर भागते लोग

40 हजार दर्शकों से भरी स्टेडियम में पुलिस के आंसू गोले दागने के बाद अफरा-तफरी मच गई. लोग चिल्लाने गए और आंसू से बचने के लिए स्टेडियम की गेट की ओर भागने लगे. लोग एक दूसरे को कुचलते हुए स्टेडियम के गेट के पास भागने लगे. लेकिन उस वक्त तक स्टेडियम का दरवाजा नहीं खुला था. भीड़ बेकाबू होती चली गई. स्टेडियम में पर्याप्त रोशनी भी नहीं थी. इसकी वजह से हालात और खराब हो गए. जबतक हालात पर काबू पाया लगा 125 लोगों की मौत हो गई थी. लगभग इतने ही लोग घायल भी हुए हैं.