logo-image

पैरालंपिक में इन 14 महिलाओं पर रहेगी खास नजर 

पैरालंपिक के लिए इस बार भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल रवाना हुआ है. इस बार दल में 14 महिलाएं भी हैं.

Updated on: 17 Aug 2021, 06:34 PM

highlights

  • पैरालंपिक में इस बार हैं बहुत ज्यादा उम्मीद
  • पिछली बार पैरालंपिक में भारत  ने जीते थे चार पदक
  • दीपा मलिक थीं भारत की पहली पैरालंपिक में महिला पदक विजेता

नई दिल्ली :

ओलंपिक खेलों के बाद अब पैरालंपिक खेलों में भी भारतीय दल दमदार प्रदर्शन करने की तैयारी में है. आज (मंगलवार) प्रधानमंत्री मोदी ने पैरालंपिक के लिए रवाना होने वाले दल से वर्चुअल मुलाकात की. इस बार पैरालंपिक में भारत के 54 दिव्यांग खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे. यह पैरालंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है. इस दल में 14 महिला दिव्यांग खिलाड़ी हैं, जिनसे इस बार विशेष उम्मीदें हैं. ये खिलाड़ी कौन हैं, आइए इनसे मुलाकात करवाते हैं. इस दल में तीरंदाजी में दम दिखाएंगी ज्योति बाल्यान. इसके अलावा एथलेटिक्स में सिमरन शर्मा, कशिश लाकरा, एकता बाल्यान, भाग्यश्री माधवराव जाधव अपना दमखम दिखाएंगी. इसके अलावा बैडमिंटन में पारुल परमार और पलक कोहली पर नजर रहेंगी. पैरा केनोइंग (विशेष प्रकार का नौकायन) में प्राची यादव भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. पॉवर लिफ्टिंग में शकीना खातून दमखम दिखाएंगी. शूटिंग में भारत की ओर से रुबिना फ्रांसिस और अव्नी लेकहारा मेडल जीतने की कोशिश करेंगी. टेबल टेनिक में भारत की सोनलबेन मधुभाई पटेल , भविना हंसमुखभाई पटेल मोर्चा संभालेंगी. इसके अलावा ताईक्वांडो में अरुणा तंवर पर जिम्मेदारी रहेगी. 

इसे भी पढ़ेंः पीएम ने पैरालंपियनों से कहा-नया भारत पदक जीतने के लिए एथलीटों पर दबाव नहीं देगा

 

हालांकि दल के पुरुष खिलाड़ी भी पूरे जोश खरोश में हैं. पुरुष खिलाड़ियों में तीरंदाजी में हरविंदर िसंह, विवेक चिकारा, राकेश कुमार, श्याम सुंदर प्रमुख हैं. बैडमिंटन में प्रमोद भगत, मनोज सरकार, सुहास ललिनाकेरे, तरुण ढिल्लन जिम्मेदारी संभालेंगे. पावर लिफ्टिंग में जयदीप देसवाल, स्वीमिंग में सुयश जाधव और निरंजन पर नजरें रहेंगी. शूटिंग में स्वरूप महावीर, मनीष नरवाल, दीपंकर सिंह पर दारोमदार रहेगा. इसके अलावा अन्य खिलाड़ियों से भी काफी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं. 

इस बार के पैरालंपिक में खास बात ये है महिलाओं से मेडल की विशेष उम्मीद है. इसकी वजह है कि वर्ष 2016 में हुए रियो ओलंपिक में भारत की दीपा मलिक ने मेडल जीता था. पैराओलंपिक में भारत की किसी महिला का यह पहला और अब तक का एकमात्र पदक है. इसके बाद दीपा मलिक को पैरालंपिक कमेटी का अध्यक्ष बना दिया गया था. ऐसे में भारतीय खेल प्रेमियों को उम्मीद है कि यह आंकड़ा बढ़ेगा. 

गौरतलब है कि ओलंपिक खेलों के बाद पैरालंपिक खेल होते हैं. टोक्यो में 24 अगस्त से पैरालंपिक खेलों की शुरुआत हो रही है, जो 5 सितंबर तक चलेंगे. बता दें कि 2016 के रियो पैरालंपिक में भारत ने चार मेडल जीते थे. इस बार यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है.