logo-image

कभी ओलंपिक में फुटबॉल भी खेलता था भारत

भारतीय फुटबॉल टीम कभी ओलंपिक में भी खेलती थी पर अब नहीं.

Updated on: 14 Aug 2021, 03:52 PM

highlights

  • भारतीय हॉकी टीम कर चुकी है ओलंपिक में भी प्रतिभाग
  • अब तक चार ओलंपिक में भारतीय टीम ने लिया है भाग 
  • पं. बंगाल में लोकप्रिय खेल है फुटबॉल 

 

नई दिल्ली :

आज क्रिकेट भारत में सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है तो हॉकी, टेनिस और बैडमिंटन जैसे खेल भी लोकप्रिय होते जा रहे हैं. भारत में पं.बंगाल में फुटबाल भी खासा लोकप्रिय है. आजकल ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन पर तमाम चर्चा हो रही हैं तो चलिए आज फुटबॉल के बारे में ही कुछ खास बात बताते हैं. भारत फिलहाल ओलंपिक में फुटबॉल में क्वालिफाई नहीं कर पाता है लेकिन क्या भारत ने कभी भी ओलंपिक में फुटबॉल नहीं खेला. जी नहीं, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत ने आजादी के बाद जो पहला ओलंपिक खेला यानी 1948, उसमें भारत की फुटबॉल टीम ने भी प्रतिभाग किया था. इस ओलंपिक में भारत 11वें स्थान पर रहा था. 

इसे भी पढ़ेंः टीम इंडिया के लिए खड़ी हुई बड़ी मुसीबत, जानिए कौन है इसका जिम्‍मेदार 

इसके बाद भारत ने 1952, 1956 और 1960 के ओलंपिक में भी प्रतिभाग किया. 1952 में भारत 25वें स्थान पर रहा था. 1956 में भारत ने फुटबॉल में अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल तक भारतीय टीम पहुंची. इसके बाद 1960 के ओलंपिक में भी भारत ने प्रतिभाग किया और 14वें स्थान पर रहा. इसके बाद से भारतीय फुटबॉल टीम कभी भी ओलंपिक में नहीं खेल सकी. 

हालांकि भारत के  बाद में ओलंपिक नहीं खेलने के कई कारण रहे. कई बार भारत ने खुद टीम नहीं भेजी तो कभी टीम क्वालिफाई नहीं कर सकी.  राज्य स्तर पर भी सिर्फ पं. बंगाल में फुटबॉल पर विशेष ध्यान दिया जाता है. 

अब जिस तरह से देश में खेल के विकास के लिए आवाज उठ रही है और खेल के तमाम क्षेत्रों में काम किया जा रहा है. उम्मीद है भारतीय फुटबॉल के दिन भी जल्द ही बहुरेंगे. हालांकि जिस तरह के हालात  आज नजर आते हैं उससे लगता है कि अभी लंबी दूरी तय करनी है. यह भी विचारणीय सवाल है कि जब 1956 में हम ओलंपिक का सेमीफाइनल खेल चुके थे तो 1960 के बाद दोबारा कभी क्वालिफाई क्यों नहीं कर पाए. इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए और समाधान ढूंढ़ना चाहिए.