logo-image
लोकसभा चुनाव

टीम इंडिया के लिए खड़ी हुई बड़ी मुसीबत, जानिए कौन है इसका जिम्‍मेदार 

IND vs ENG Test Series : भारत और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने मैच की पहली पारी में 364 रन बनाए और पूरी टीम आउट हो गई. हालांकि ये स्‍कोर छोटा नहीं है.

Updated on: 13 Aug 2021, 09:09 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Test Series : भारत और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने मैच की पहली पारी में 364 रन बनाए और पूरी टीम आउट हो गई. हालांकि ये स्‍कोर छोटा नहीं है. लेकिन इतना बड़ा भी नहीं है कि अभी ये कहा जा सके कि टीम इंडिया ये मैच आसानी से जीत जाएगी. भारतीय टीम के स्‍कोर को यहां तक पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका सलामी जोड़ी की रही. रोहित शर्मा ने मैच में 83 रन की शानदार पारी खेली, वहीं दूसरे सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल ने तो शतक भी पूरा किया. पहले दिन मैच शुरू होते ही राहुल बल्‍लेबाजी के लिए आए और पूरे दिन खेलकर दिन के खत्‍म होने पर नाबाद लौटे. इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 127 रन की साझेदारी हुई. लेकिन इन दोनों की पारी के बीच टीम इंडिया की एक कमजोर कड़ी भी सामने आई है. ये टीम इंडिया का मिडिल आर्डर. जी हां, टीम इंडिया के मिडल आर्डर ने एक बार फिर निराश किया. ये कोई आज की बात नहीं है, लंबे अर्से से ये देखने के लिए मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : 39 साल के जेम्‍स एंडरसन के आंकड़े देखकर आप भी कहेंगे, वाह भई वाह

बात सबसे पहले तीसरे नंबर पर आने वाले चेतेश्‍वर पुजारा की ही करते हैं. पुजारा को टीम इंडिया की दीवार और टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट कहा जाता है. लेकिन उन्‍होंने पिछले कुछ समय से निराश किया है. इस मैच में वे केवल नौ रन बनाकर आउट हो गए. इसी सीरीज के पहले मैच में पुजारा पहली पारी में चार और दूसरी पारी में 12 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. ये तो रही इस सीरीज की बात, लेकिन उनके बल्‍ले से पिछले छह मैचों से कोई अर्धशतक नहीं आया है. इंग्‍लैंड की टीम जब भारत के दौरे पर आई थी, तब पुजारा ने अर्धशतक लगाया था. पिछली 21 पारियों से उन्‍होंने कोई शतक नहीं लगाया है. पुजारा का आखिरी शतक साल 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था. तब से उनका बल्‍ला सैकड़े के लिए तरस रहा है. अब बात करते हैं कप्‍तान विराट कोहली की. विराट कोहली एक बार फिर शुरुआत तो अच्‍छी करने में सफल रहे, लेकिन वे उसे बड़ी पारी में तब्‍दील नहीं कर सके. उनके बल्‍ले से पिछले छह मैच से अर्धशतक नहीं लगा है. विराट ने आखिरी शतक इंग्‍लैंड के ही खिलाफ लगाया था, जब टीम भारत के दौरे पर थी. लेकिन विराट कोहली जैसे बल्‍लेबाज से आप कम से कम शतक की उम्‍मीद करते हैं. विराट कोहली का आखिरी शतक साल 2019 के नवंबर में आया था. तब टीम इंडिया बांग्‍लादेश के खिलाफ कोलकाता में अपना पहला डे नाइट टेस्‍ट खेलने उतरी थी. उसके बाद से विराट कोहली का बल्‍ला भी शतक का सूखा खत्‍म नहीं कर पा रहा है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : केएल राहुल ने शतक लगाकर किया ये बड़ा काम, अब करो इंतजार 

अब जरा उप कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे के बारे में भी जान लीजिए. उन्‍होंने पिछले पांच मैचों से कोई अर्धशतक नहीं लगाया है. उनका भी शतक अब से करीब नौ मैच पहले आया था. उसके बाद से शतक का वे भी इंतजार कर  रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में पहला टेस्‍ट खेलने के बाद जब कप्‍तान विराट कोहली भारत लौट आए थे, तब अजिंक्‍य रहाणे ही टीम इंडिया के कप्‍तान थे और उस सीरीज को टीम इंडिया ने जीता भी था. लेकिन टीम इंडिया के लिए वे पिछले कुछ समय से उस तरह से रन नहीं बना पा रहे हैं, जिसकी जरूरत थी. खास बात ये है कि भारत बनाम इंग्‍लैंड सीरीज लंबी चलने वाली है. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का ये दूसरा ही मैच है. भले इस मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल के कारण टीम इंडिय ड्राइविंग सीट पर है, लेकिन किसी मैच में ये दोनों नहीं चले तो टीम इंडिया के सामने बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी. टीम इंडिया को जल्‍द से जल्‍द इसका समाधान खोजना होगा.