logo-image

इस खेल में भारत ने जीते हैं आठ में से सात गोल्ड

भारत का एक खेल में ऐसा जलवा रहा है, जिसे देख हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है.

Updated on: 14 Aug 2021, 05:36 PM

highlights

  • एक खेल में भारत हर बार विश्व कप विजेता रहा है 
  • भारतीय महिला टीम का भी इस खेल में रहा है जलवा
  • ओलंपिक में अभी तक नहीं शामिल है ये खेल

 

नई दिल्ली :

इन दिनों ओलंपिक खेलों में भारत की अब तक के सबसे अच्छे प्रदर्शन से देश बाग-बाग है. इसी बीच हम आपको ऐसे खेल के बारे में बताते हैं, जिसमें भारत सबसे बड़ा चैंपियन रहा है. नहीं-नहीं, हम ओलंपिक की बात नहीं कर रहे. हम बात कर रहे हैं एशियन खेलों की. इन खेलों में वैसे तो चीन और जापान का जलवा रहता है लेकिन एक खेल ऐसा है जिसमें भारत को कोई टक्कर नहीं दे पाता. भारत का प्रदर्शन आप इस बात से आंक सकते हैं कि भारत ने आठ में से सात गोल्ड मेडल जीते हैं. आप भी सोच रहे होंगे आखिर ऐसा कौन सा खेल है.

इसे भी पढ़ेंः टीम इंडिया के लिए खड़ी हुई बड़ी मुसीबत, जानिए कौन है इसका जिम्‍मेदार 

 

चलिए आपको बता देते हैं कि ये खेल कौन सा है. ये है भारत का पारंपरिक खेल कबड्डी. कबड्डी कभी गांवों का खेल माना जाता था पर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजन होते हैं. कबड्डी को एशियन खेलों में 1990 में शामिल किया गया था. तब से अब तक आठ एशियन खेल हो चुके हैं. इनमें से 1990 से लेकर 2014 तक लगातार सात बार भारत की पुरुष कबड्डी टीम ने गोल्ड मेडल जीता. सिर्फ वर्ष 2018 के एशियन खेलों में भारत को कांस्य पर संतोष करना पड़ा.  यानी भारत के आगे सभी देश इस खेल में फीके रहे हैं. इसके अलावा 2017 में हुए एशियन कबड्डी चैंपियनशिप में भी भारत ही चैंपियन बना. कह सकते हैं कि इस खेल में अभी तक भारत का कोई सानी नहीं है. 

इस खेल में भारतीय महिला टीम भी कम नहीं है. वर्ष 2010 के एशियन खेलों में महिला कबड्डी को भी एशियन खेलों में शामिल किया गया. इसमें वर्ष 2010 एवं 2014 के खेलों में महिला टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता जबकि वर्ष 2018 के खेलों में महिला टीम ने रजत पदक पाया.  कह सकते हैं कि भारतीय महिलाओं ने भी इस खेल में भारत का सिर हमेशा ऊंचा ही रखा है. 

भारत के शानदार प्रदर्शन की कहानी यहीं खत्म नहीं होती. अभी तक पुरुष कबड्डी में तीन विश्वकप आयोजित हुए हैं. तीनों में ही भारत विजेता रहा है.  भारत के इस प्रदर्शन को जो भी भारतीय देखता है यही, दुआ करता है कि ओलंपिक में भी कबड्डी शामिल हो जाए तो भारत का एक पदक और बढ़ जाए.