logo-image

Happy Birthday PT Usha :  यूं ही नहीं कहलाती थीं 'उड़नपरी', देखिए पीटी ऊषा ने किेए थे क्या-क्या कारनामे

भारत की उड़न परी कहलाने वालीं पीटी ऊषा (PT Usha) का आज यानी 27 जून को जन्मदिन है. पीटी ऊषा ने भारतीय एथलीट के रूप में तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं.

Updated on: 27 Jun 2022, 10:22 AM

दिल्ली:

Happy Birthday PT Usha : आज (27 जून) भारत की उड़नपरी यानी पीटी ऊषा का जन्मदिन है. उन्हें बधाई देने के लिए सोशल मीडिया पर मैसेजों की बाढ़ आई हुई है. पीटी ऊषा ने भारत की झोली ने इतने अंतरराष्ट्रीय पदक डाले की उन्हें अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. पीटी ऊषा ने उस दौर में अंतरराष्ट्रीय खेलों में भारत को पदक दिलाए जब लड़कियों का खेल-कूद में आगे जाना काफी मुश्किल होता था. 

इसे भी पढ़ें: India vs Ireland: पहले T20 में संजू सैमसन का सेलेक्शन नहीं, सोशल मीडिया पर भड़के फैंस

पीटी उषा का जन्म 27 जून 1964 को केरल के कोझीकोड जिले के पयोली गांव में हुआ था. उनका पूरा नाम पिलावुल्लाकांडी थेक्केपरम्बिल उषा है. 1976 में पीटी उषा ने पहली बार राष्ट्रीय खेल चैंपियनशिप जीती थी. उस समय वह महज 12 साल की थीं. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1980 में की थी. इसके बाद पीटी ऊषा ने सफलता की झड़ी लगा दी. पीटी उषा ने कराची में पाकिस्तान ओपन नेशनल मीट में भारत के लिए चार स्वर्ण पदक जीते. 

1982 में नई दिल्ली में एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर में रजत पदक जीते. दूसरे वर्ष उन्होंने एशियाई ट्रैक और फील्ड चैंपियनशिप में 400 मीटर में स्वर्ण पदक जीता. 1983 से 1989 तक उषा ने एटीएफ में 13 गोल्ड मेडल जीते. उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए 20 साल की उम्र में अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. 1985 और 1986 में विश्व ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था. पीटी उषा ने 1990 के बीजिंग एशियाई खेलों में तीन रजत पदक जीते. 1991 में उन्होंने वी श्रीनिवासन से शादी की. इसके बाद 1998 में उषा ने एथलेटिक्स में वापसी की. हालांकि फिर साल 2000 में एथलेटिक्स से संन्यास ले लिया.

भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से पीटी उषा को 'स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द सेंचुरी' और 'स्पोर्ट्स वुमन ऑफ द मिलेनियम' नामित किया गया है. यह आज के युग में देश की उन महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल की तरह है, जिन्होंने प्रगति के पथ पर चलकर कई नई महिलाओं को रोल मॉडल दिया है.