logo-image

फ्रेंच ओपन : रोजर फेडरर प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर टूर्नामेंट से हटे, जानिए क्यों 

French Open 2021 : 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर फ्रेंच ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद भी रविवार को इस प्रतियोगिता से हट गए.

Updated on: 07 Jun 2021, 10:43 AM

पेरिस :

French Open 2021 : 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर फ्रेंच ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद भी रविवार को इस प्रतियोगिता से हट गए. करीब 39 साल के रोजर फेडरर ने 59वीं रैंकिंग के जर्मनी के डोमिनिक कोपफर को एक कड़े मुकाबले में 7-6 (5), 6-7 (3), 7-6 (4), 7-5 से शिकस्त दी. 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ने तीन घंटे और 39 मिनट तक चले मुकाबले में कोपफर को मात दी. प्री क्वार्टर फाइनल में फेडरर का सामना नौवीं सीड मैटियो बेरेटिनी से होना था.  पूर्व वल्र्ड नम्बर-1 और अपने 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगे फेडरर ने एक बयान में कहा कि घुटने की दो सर्जरी और एक साल से अधिक के रिहेबेलिटेशन के बाद यह महत्वपूर्ण है कि मैं अपने शरीर की सुनूं और यह सुनिश्चित करूं कि मैं अपने आप को ठीक होने के रास्ते पर जल्दी से आगे नहीं बढ़ाऊं. आयोजनकर्ताओं ने रोजर फेडरर के हवाले से कहा है कि अपनी टीम के साथ चर्चा के बाद, मैंने फैसला किया है कि मुझे आज रोलां-गैरों से हटना होगा. मैं तीन मैच जीतकर रोमांचित हूं. कोर्ट पर वापस आने से बड़ा कोई एहसास नहीं है. 

यह भी पढ़ें : हरभजन सिंह ने खालिस्तानी आतंकी भिंडरावाले की पुण्यतिथि पर किया महिमामंडन!

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रोजर फेडरर 68वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचे थे, जो कि रिकार्ड है. उनके बाद सर्बिया के नोवाक जोकोविच (54) और 13 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल (50) हैं. रोजर फेडरर का पिछले साल ही दो बार घुटने की सर्जरी हुई थी. और आस्ट्रेलियन ओपन 2020 के बाद से वह केवल अपना तीसरा ही टूर्नामेंट खेल रहे थे. आठ बार के विबंलडन चैंपियन फेडरर 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता हैं और उनका पसंदीदा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन 28 जून से शुरू होना है और उसमें फेडरर का भाग लेना तय नहीं लग रहा है.

यह भी पढ़ें : इयान चैपल, संजय मांजरेकर और आकाश चोपड़ा ने चुने 5 बेस्ट गेंदबाज, जानिए नाम

उधर विश्व की 85वें नंबर की खिलाड़ी तमारा जिदांसेक ने रोमानिया की सोराना क्रिस्टिया को हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. तमारा ने क्रिस्टिया को 7-6(4), 6-1 से हराया और पहली बार ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. तमारा का क्वार्टर फाइनल में स्पेन की पाउला बादोसा से सामना होगा जिन्होंने चेक गणराज्य की मारकेटा वोंद्रोउसोवाको 6-4, 3-6, 6-2 से हराया. करीब 23 वर्षीय तमारा स्लोवेनिया की पहली खिलाड़ी हैं जिन्होंने ग्रैंड स्लैम इवेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है.