News Nation Logo
Banner

फ्रेंच ओपन : नोवाक जोकोविच ने जीता 19वां ग्लैंड स्लैम, बारबोरा क्रेसीकोवा को दोहरी सफलता 

विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सार्बिया के नोवाक जोकोविच ने पांचवीं सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर रविवार को फ्रेंच ओपन पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया. इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया है.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jun 2021, 10:13:47 AM
Novak Djokovic

Novak Djokovic (Photo Credit: Ians)

पेरिस :

विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सार्बिया के नोवाक जोकोविच ने पांचवीं सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर रविवार को फ्रेंच ओपन पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया. इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया है. उधर शनिवार को महिला एकल खिताब जीतने के एक दिन बाद चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेसीकोवा ने रविवार को दोहरी सफलता हासिल करते हुए हमवतन कैटरिना सिनियाकोवा के साथ मिलकर युगल खिताब भी अपने नाम कर लिया. दूसरी सीड चेक गणराज्य की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग के फाइनल में 14वीं सीड पोलैंड की इगा स्विएतेक और अमेरिका की बैथनी मैटेक सेंडस की जोड़ी को एक घंटे 14 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4 6-2 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया.

यह भी पढ़ें : भारत के खिलाफ लिखने वाले ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार को वेंकटेश प्रसाद का जवाब

बहरहाल नोवाक जोकोविच ने चार घंटे 11 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में सितसिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया. नोवाक जोकोविच इसके साथ ही सभी चार ग्रैंड स्लैम को कम से कम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले और ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेनिस खिलाड़ी रॉय एमर्सन और ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व खिलाड़ी रॉड लेवर ने यह कारनामा किया था. सर्बियाई खिलाड़ी ने इससे पहले 2016 में ब्रिटेन के एंडी मरे को हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. जोकोविच के करियर का यह दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब है और इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर में 19 ग्रैंड स्लैम जीत लिए हैं. जोकोविच स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम से अब महज एक कदम दूर रह गए हैं.

यह भी पढ़ें : WTC फाइनल से पहले विराट कोहली ने की गेंदबाजी, देखिए VIDEO

इससे पहले सितसिपास ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी और पहले दो 7-6, 6-2 से अपने नाम किए. इस वक्त ऐसा लग रहा था कि सर्बियाई खिलाड़ी यह मुकाबला हार जाएंगे लेकिन विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी ने जोरदार तरीके से वापसी की और अगले तीन सेट अपने नाम कर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया. जोकोविच ने फ्रेंच ओपन में 13 बार के विजेता नडाल को सेमीफाइनल में हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था. जोकोविच से पहले, ओपन एरा में चार खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने रोलां गैरो फाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद रैली की थी. वे थे- ब्योर्न बोर्ग (1974), इवान लेंडल (1984), आंद्रे अगासी (1999), और गैस्टन गौडियो (2004). ओपन एरा में एक और ग्रैंड स्लैम में यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी डोमिनिक थिएम थे, जिन्होंने पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में ऐसा किया था.

First Published : 14 Jun 2021, 10:13:47 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो