logo-image

ले डूबा कोरोना, यूरोप के फुटबॉल क्लबों को करीब 3.37 खरब रुपये का नुकसान होने की आशंका

कोरोना वायरस महामारी के कारण यूरोपीय फुटबॉल क्लबों को अगले साल तक राजस्व में 4 बिलियन यूरो (लगभग 3.37 खरब रुपये) का नुकसान होने की आशंका है.

Updated on: 07 Jul 2020, 04:21 PM

जेनेवा:

कोरोना वायरस महामारी के कारण यूरोपीय फुटबॉल क्लबों को अगले साल तक राजस्व में 4 बिलियन यूरो (लगभग 3.37 खरब रुपये) का नुकसान होने की आशंका है. यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ईसीए) द्वारा मंगलवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार 55 देशों के क्लबों को इस साल 1.6 बिलियन यूरो (लगभग 1.35 खरब रुपये) और आगामी 2020-21 सत्र में 2.4 बिलियन यूरो (लगभग 2.02 खरब रूपये) का नुकसान उठाना होगा. इस विश्लेषण से संभावित हस्तांतरण से होने वाले लाभ को बाहर रखा गया.

ये भी पढ़ें- ODI क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टॉप-5 टीमें, ऑस्ट्रेलिया के आंकड़े देख रह जाएंगे दंग

ईसीए के मुख्य कार्यकारी चार्ली मार्शल ने कहा, ‘‘अध्ययन के परिणाम बताते है कि यूरोपीय क्लबो पर कोविड-19 महामारी का प्रभाव किसी भूकंप के झटके की तरह है.’’ ईसीए के चेयरमैन और इटली की शीर्ष क्लब युवेंटस के अध्यक्ष एंड्रिया एगनेली ने इस महामारी को फुटबॉल उद्योग के ‘अस्तित्व का वास्तविक खतरा’ करार दिया. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल का संचालन करने वाली फीफा ने हालांकि स्थिति से निपटने के लिए सदस्य महासंघों को ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- साक्षी ने धोनी को अपने ही अंदाज में विश किया बर्थडे, इंस्टा पर माही की फोटोज के साथ लिखा खूबसूरत मैसेज

महामारी ने दुनिया भर में प्रसारण सौदों को प्रभावित किया है. स्टेडियम में बिना प्रशंसकों के मैच आयोजन से इससे होने वाले राजस्व को नुकसान पहुंचा है. मार्शल ने कहा, ‘‘ खेल शुरू होने पर वित्तीय नुकसान का असर कम नहीं हुआ. यह अगले सत्र में भी जारी रहेगा और हमें लंबे समय तक फुटबॉल उद्योग को बचाने के लिए स्थायी उपाय करने होंगे.’’ ईसीए में कुल 246 सदस्य (क्लब) है.