News Nation Logo
Banner

डुरंड कप 2021 : 5 सितंबर से शुरू होगा फुटबॉल का रोमांच, तैयारी पूरी 

भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट डुरंड कप का आयोजन एक बार फिर से शुरू होने जा रहा है. डुरंड कप के 130वें सीजन का आयोजन पांच सितंबर से होगा. इसके लिए तैयारी जोरों पर की जा रही है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Sep 2021, 05:15:42 PM
Durand Cup 2021 to have five ISL and three I league teams

Durand Cup 2021 to have five ISL and three I league teams (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट डुरंड कप का आयोजन एक बार फिर से शुरू होने जा रहा है. डुरंड कप के 130वें सीजन का आयोजन पांच सितंबर से होगा. इसके लिए तैयारी जोरों पर की जा रही है. आईएसएल की पांच फ्रेंचाइजी और आई-लीग की तीन टीमें इस साल डुरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए 16 टीमों में शामिल होंगी. यह टूर्नामेंट का 130 वां संस्करण होगा, इसे अब तक दिल्ली में खेला गया था पर 2019 से इसे कोलकाता में आयोजित किया जा रहा है. परंपरागत रूप से इसे भारतीय सेना और सशस्त्र बलों की ओर से आयोजित किया जाता रहा है पर अब इस टूर्नामेंट को पश्चिम बंगाल सरकार और भारतीय सेना द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के संन्यास के फैसले पर पहली बार बोले कोच रवि शास्त्री 

इस टूर्नामेंट में शीर्ष आईएसएल फ्रेंचाइजी एफसी गोवा और बेंगलुरु एफसी के अलावा, भारत के शीर्ष डिविजन के अन्य क्लब केरला ब्लास्टर्स, जमशेदपुर एफसी और हैदराबाद एफसी भी शामिल होंगे. एफसी बेंगलुरु यूनाईटेड और दिल्ली एफसी भारतीय फुटबॉल के सेकेंड डिविजन का प्रतिनिधित्व करेंगे तो वहीं भारतीय सेना की दो टीमें (लाल और हरी), भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, सीआरपीएएफ और असम राइफल्स वे राउंड ऑफ 16 में होंगी. डुरंड कप का पहला संस्करण 1888 में शिमला में खेला गया था. तब इस टूर्नामेंट को आर्मी कप के नाम से खेला जाता था जिसमें सिर्फ ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिक खेला करते थे, पर बाद में इसमें फिर आम टीमों ने भी भाग लेना शुरू कर दिया. मोहन बगान और ईस्ट बंगाल की टीम इस टूर्नामेंट में सबसे सफल रही हैं. दोनों ने अब तक 16-16 बार खिताब जीते हैं. इस बीच हैदराबाद एफसी ने डुरंड कप के लिए 22 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. हैदराबाद का पहले मुकाबले में सामना 2019-20 की विजेता गोकुलम केरला से 16 और ग्रुप स्टेज के फाइनल मैच में 19 सितंबर को मुकाबला आर्मी रेड से होगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में क्‍या हो सकती है एमएस धोनी की CSK की प्‍लेइंग इलेवन 

हैदराबाद की टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : लालबिआखुला जोंगटे, अमन कुमार साहनी, अभिनव मुलागादा
डिफेंडर : प्रीतम सोराईसाम, अमृतपाल सिंह, मोहम्मद रफी, गौतम साईखोम, मोहम्मद सफीक अहमद, दीपु हल्दर, पाओगओउमांग सिंगसन
मिडफील्डर्स : अब्दुल राबेह, मार्क जोथांपुइया, लालचुंगनुंगा चांगटे, आर स्वप्ना जीवन आरटी, कोउस्तव दत्ता, क्रेसपो वांलालहरिअत्पुईया, लालरिंतउआंगा, सुहीत छेत्री, अमोसा लालनुंगडांगा, रोहलुपुइया
फॉरवर्ड : ईशान दे और अरुण कब्राबम
स्टाफ : थांगबोई सिंगटो (तकनीकी निदेशक), शमील चेमबकथ (मुख्य कोच, रिजर्व), प्रभाकर राज (गोलकीपर कोच), जॉय गेब्रियल (प्रदर्शन विशलेषक), विनु वारघेसे (फिजियो) और नितिन मोहन (टीम मैनेजर).

First Published : 03 Sep 2021, 05:15:42 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Durand Cup