News Nation Logo
Banner

इंडियन सुपर लीग के कारण भारतीय फुटबॉल को बेहतर सुविधाएं मिलीं : बाईचुंग भूटिया

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया का मानना है कि भारतीय फुटबॉल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए जमीनी स्तर पर खेल के विकास पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

IANS | Updated on: 01 Aug 2020, 04:16:30 PM
baichung bhutia ians

बाइचुंग भूटिया (Photo Credit: IANS)

कोलकाता:

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया का मानना है कि भारतीय फुटबॉल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए जमीनी स्तर पर खेल के विकास पर ध्यान देने की आवश्यकता है. भूटिया ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट सेशन के दौरान कहा, "हमें अच्छी गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों की जरूरत है. यह बहुत महत्वपूर्ण है. मेरा मतलब यह नहीं है कि हमारे पास अभी अच्छे खिलाड़ी नहीं हैं. लेकिन एशिया और विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए हमें जमीनी स्तर से बड़े खिलाड़ियों को तैयार करने की जरूरत है."

ये भी पढ़ें- IPL 2020 में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के होंगे 4 कोविड-19 टेस्ट, बनाए जा रहे हैं ये सख्त नियम

उन्होंने कहा, "ये ऐसी चीज है जो लंबे समय में मदद करेगी. हमें राष्ट्रीय टीम को आगे बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर को मजबूत करना होगा. हमें अंडर-17 और अंडर-15 एशिया कप के लिए नियमित रूप से क्वालीफाई करना चाहिए." भूटिया ने साथ ही कहा कि जब वे खेलते थे, तो उसकी तुलना में अब देश में बुनियादी ढांचा काफी बेहतर हुआ है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: चार्टर्ड विमानों से सीधा यूएई पहुंचेंगे दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी, जानें क्या है वजह

पूर्व कप्तान ने कहा, "2008, 2009 में तो हमने कुछ मैच खेले थे, लेकिन जब मैंने 1995 में खेलना शुरू किया था तब मुझे याद है कि पूरे साल में सिर्फ दो या तीन मैच हुए थे. उनमें से विश्व कप क्वालीफाइंग या प्री-ओलंपिक के लिए सिर्फ एक क्वालीफाइंग मैच. हम अच्छी टीम पाने के लिए भाग्यशाली नहीं रहे थे. हमें बड़े देश मिले और हम टूर्नामेंट से बाहर हो गए."

ये भी पढ़ें- भारत में आईपीएल नहीं होने से काफी निराश हैं राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ, कही ये बड़ी बात

भूटिया ने आगे कहा कि 2014 में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की शुरुआत होने के बाद से देश में इस खेल को काफी मदद मिली है. उन्होंने कहा, "आईएसएल के आने के साथ बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षण साथ मैदान की गुणवत्ता भी अब उच्च स्तर की हो रही है."

First Published : 01 Aug 2020, 04:16:30 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×