logo-image

Asian games 2023 : हॉकी में भारत ने जीता गोल्ड मेडल, फाइनल में जापान को 5-1 से दी मात

Asian games 2023 : चीन के हांगझू से भारत के लिए एक बड़ी गुड न्यूज आ रही है. एशियन गेम्स में भारतीय हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है.

Updated on: 06 Oct 2023, 06:14 PM

नई दिल्ली:

Asian games 2023 : एशियन गेम्स 2023 में भारतीय हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. फाइनल मैच में भारत का सामना जापान से हुआ था, जिसमें भारत ने लाजवाब खेल दिखाया और 5-1 से बड़ी जीत के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. इससे पहले जब पूल राउंड में भारत और जापान की टीमें आमने-सामने आई थीं, तब भी टीम इंडिया ने ही जीत अपने नाम की थी. 

कुछ ऐसे भारत ने जीता गोल्ड

अब यदि भारत और जापान के बीच खेले गए मैच की बात करें, तो पहले क्वार्टर में दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर पाई थीं. लेकिन, दूसरे क्वार्टर के 25वें मिनट में मनदीप सिंह ने पहला गोल दागा और भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली. फिर तीसरे क्वार्टर में मुकाबले के 32वें मिनट पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दूसरा गोल करके भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई. फिर अमित रोहिदास ने तीसरा गोल कर भारत की बढ़त को 3-0 तक पहुंचाया. 

अभिषेक नायर ने चौथे क्वार्टर में गोल दागकर भारत को 4-0 की बढ़त तक पहुंचाया. इसके कुछ मिनट बाद जापान ने अपना खाता खोला और पहला गोल दागा. यहां से भारत की जीत पक्की दिख रही थी, तभी मैच खत्म होने से एक मिनट पहले कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल करके 5-1 से फाइनल मैच को जीत लिया और गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है. इस सुनहरी जीत के साथ भारतीय हॉकी टीम ने 2024 में पेरिस में खेले जाने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई कर लिया है. 

बताते चलें, भारत ने एशियन गेम्स 2023 में अब तक कुल 86 मेडल जीते हैं, जिसमें 21 गोल्ड मेडल शामिल हैं. इसी के साथ भारतीय दल एशियन गेम्स की मेडल टैली में चौथे स्थान पर काबिज है.

ये भी पढ़ें : IND vs AUS : शुभमन गिल अचानक क्यों हुए पहले मैच से बाहर? अब इसे मिलेगी एंट्री !