News Nation Logo

पांच माह की गर्भवती ने 10 किलोमीटर रेस 62 मिनट में पूरी की

टीसीएस विश्व 10 किलोमीटर बेंगलुरू-2020 मैराथन में पांच महीने की गर्भवती महिला ने रेस को 62 मिनट में पूरा किया. इस महिला का नाम अंकिता गौर है, जिन्होंने रविवार को आयोजित रेस में हिस्सा लिया.

IANS | Updated on: 24 Dec 2020, 06:26:49 AM
Ankita Gaur

Ankita Gaur (Photo Credit: ians)

बेंगलुरू :

टीसीएस विश्व 10 किलोमीटर बेंगलुरू-2020 मैराथन में पांच महीने की गर्भवती महिला ने रेस को 62 मिनट में पूरा किया. इस महिला का नाम अंकिता गौर है, जिन्होंने रविवार को आयोजित रेस में हिस्सा लिया. एक बयान में अंकिता गौर ने कहा, मैं यह बीते नौ साल से करती आ रही हूं, लगभग हर दिन. आप उठते हो और दौड़ने जाते हो. कई बार होता है कि आप चोटिल होते हो या आपकी तबीयत ठीक नहीं रहती तो आपको आराम करना पड़ता है, नहीं तो मैं बीते नौ साल से लगातार दौड़ रही हूं. इसलिए यह मेरे लिए सांस लेने की तरह है.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : भारतीय बल्लेबाजों से डरे नाथन लॉयन, बोले- हो सकता है आक्रमण 

अंकिता गौर ने कहा, दौड़ना काफी सुरक्षित है. गर्भवती होने के समय दौड़ना एक अच्छी एक्सरसाइज है. साथ ही अगर आप, अमेरिकी स्वास्थ परिषद को देखेंगे तो वह आपको सुझाते हैं कि आप दौड़ें, यह एक दम सही है. यह बच्चे के विकास के लिए काफी अच्छा है. इसलिए मैं यह करना चाहती थी. पेशे से इंजीनियर अंकिता 2013 से टीसीएस विश्व 10 किलोमीटर मैराथन में दौड़ रही हैं. उन्होंने पांच अंतर्राष्ट्रीय मैराथनों में हिस्सा लिया है, जिसमें तीन बार बर्लिन के अलावा बोस्टन और न्यू यार्क शामिल है. जब उनसे मैराथन में हिस्सा लेने के फैसले के बारे में स्त्रीरोग विशेषज्ञ की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, मेरे डॉक्टर ने कहा कि यह पूरी तरह से स्वास्थ है. बल्कि उन्होंने मुझे हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने मुझे सलाह दी कि मैं ज्यादा तेज न दौड़ूं. मेरे फिजियोथैरेपिस्ट ने भी मुझे हरी झंडी दे दी थी, वह मेरे साथ तीन साल से हैं. 

यह भी पढ़ें : ICC T20 Ranking: केएल राहुल और विराट कोहली का जलवा, जानिए अपडेट 

परिवार वालों की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, शुरुआत में मेरी मां इसे लेकर आश्वस्त नहीं थीं, लेकिन उन्होंने मुझे स्पोर्ट्स में आगे बढ़ने के लिए हमेशा से प्रेरित किया है. जब मैंने उनसे कहा कि डॉक्टर ने इसके लिए हां बोल दी है तो उन्हें भी कोई परेशानी नहीं हुई. उन्होंने कहा, मेरे पिता मेरा काफी साथ देते हैं. वह मुझ पर गर्व करते हैं कि मैं रनिंग कर रही हूं. वह खुद खिलाड़ी रहे हैं, इसलिए वो मुझे प्रेरित करते हैं. मेरे पति ने हमेशा मेरा साथ दिया है और हमेशा से मेरे साथ रहे हैं. जब हम डॉक्टर से यह पूछने गए थे तो वह मेरे साथ थे. मैं कह सकती हूं कि मैं काफी भाग्यशाली हूं.

First Published : 23 Dec 2020, 06:53:09 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Marathon Ankita Gaur