logo-image

BCCI निकालेगा IPL के लिए टेंडर, भारत की बड़ी कंपनियां कर सकती है स्पॉन्सर

बीसीसीआई द्वारा आईपीएल के स्पॉन्सर वीवो को हटा दिया है साथ ही इसकी ऑफिशियल घोषणा हो चुकी है.अब बीसीसीआई, आईपीएल स्पॉन्सरशिप के लिए जल्द ही टेंडर मांग सकता है.

Updated on: 07 Aug 2020, 12:09 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) के फैंस के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. हाल ही में बीसीसीआई (BCCI) द्वारा आईपीएल के स्पॉन्सर वीवो (VIVO) को हटा दिया है साथ ही इसकी ऑफिशियल घोषणा हो चुकी है. भारत और चीन विवाद के बाद सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था लेकिन बीसीसीआई ने वीवो की स्पॉन्सरशिप आईपीएल ने जारी रखी थी. बीसीसीआई के फैसले के बाद देशभर में कई संगठन ने इसका विरोध किया था. जिसके बाद बीसीसीआई मे अपने फैसले में बदलाव करते हुए वीवी से इस साल का करार तोड़ दिया. अब वीवो की जगह आईपीएल को कौन स्पॉन्सर करेगा ये सवाल बड़ा बनते जा रहा था लेकिन अब बीसीसीआई, आईपीएल स्पॉन्सरशिप के लिए जल्द ही टेंडर मांग सकता है. बताया जा रहा है कि कई भारतीय कंपनियां इस लीग को स्पॉन्सर करने का मन बना रही है.

ये भी पढ़ें- BCCI का आधिकारिक ऐलान, IPL 2020 की स्पॉन्सरशिप नहीं करेगी VIVO

वीवो का आईपीएल के साथ पांच साल का करार हुआ था जो साल 2018 से 2023 तक का था. विवाद को देखते हुए वीवो को इस बार दुनिया की सबसे महंगी लीग के स्पॉन्सर टाइटल से हटा दिया गया है. वीवी हर साल स्पॉन्सशिप के लिए आईपीएल को लगभग 440 करोड़ रुपये देता था. वीवी के हटने के बाद कुछ बड़ी भारतीय कंपनियां इस फटाफट क्रिकेट को स्पॉन्सर कर सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार नए टाइटल स्पॉन्सर के लिए बायजू, रिलायंस जियो, अमेजॉन और कोका कोला इंडिया जैसी कंपनी टेंडर पेश कर सकती है. कोरोना वायरस के कारण आई मंदी के चलते 440 करोड़ का टेंडर मिल पाना मुश्किल लग रहा है जिसके तहत टेंडर अमाउंट कम किया जा सकता है. आपको बता दें कि बायजू इस वक्त टीम इंडिया का ऑफिशियल स्पॉन्सर है जो उनकी दावेदारी को टेंडर में मजबूत करता है. इससे पहले आईपीएल को डीएलएफ (DLF) और पेप्सी जैसे बड़ी कंपनियां स्पॉन्सर कर चुकी है.

ये भी पढ़ें- आईपीएल के 14वें सीजन एक बार फिर साथ आ सकते हैं बीसीसीआई और वीवो

इन्विटेशन बिड के तहत नीलामी जीतने वाले को यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन का प्रायोजक नियुक्त किया जाएगा. बीसीसीआई ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर वीवो से साथ साझेदारी खत्म कर दी. यह फैसला वीवो को प्रायोजक के तौर पर बनाए रखने के बाद बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की आलोचना के बाद लिया गया है.

ये भी पढ़ें-CSK के कप्तान एम एस धोनी का नया लुक आया सामने, दुबई जानेे के लिए तैयार

आईपीएल का काउंटडाउन शुरु हो गया है और इसी महीने के बीच में टीम यूएई के लिए रवाना हो जाएंगी. कोरोना से सेफ्टी को देखते हुए बीसीसीआई ने टीमों को 16 पेज की मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) भेजी है. जिससे टूर्नामेंट का आयोजन अच्छी तरह से हो सके और इसमें खिलाड़ी, स्पोर्टिंग स्टाफ, टीम अधिकारी सुरक्षा के सभी नियमों का पालन कर सके. आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया पहले ही बोल चुके हैं कि इन सभी नियमों पर ध्यान देना होगा. उन्होंने ये भी कहा का कि एक गलती पूरे आईपीएल को बर्बाद कर सकती है. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा जबकि फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को होगा. अब देखना काफी दिलचस्प होगा कि वीवो के हटने बाद इंडियन प्रीमियर लीग को कौन स्पॉन्सर करेगा.