logo-image

IPL 2023: महिला आईपीएल से BCCI होगा मालामाल, कमाई जानकर चौंक जाएंगे

महिला आईपीएल (Women IPL) को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं. बुधवार यानि की 25 जनवरी को महिला आईपीएल के लिए ऑक्शन की डेट पक्की की गई है. बीसीसीआई (BCCI) की उम्मीद है कि महिला आईपीएल के लिए होने वाले ऑक्शन में 4000 करोड़ तक कमाई हो सकती है.

Updated on: 23 Jan 2023, 04:34 PM

नई दिल्ली:

महिला आईपीएल (Women IPL) को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं. बुधवार यानि की 25 जनवरी को महिला आईपीएल के लिए ऑक्शन की डेट पक्की की गई है. बीसीसीआई (BCCI) की उम्मीद है कि महिला आईपीएल के लिए होने वाले ऑक्शन में 4000 करोड़ तक कमाई हो सकती है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि कई बड़े बिजनेस मैन भी बिड लगाएंगे. मार्केट एक्सपर्ट (Market Expert) की मानें तो ऑक्शन में हर टीम 500 से 600 करोड़ रुपए में बिक सकती है. ऑक्शन से पहले एक सूत्र ने पीटीआई को बताया है कि महिला आईपीएल में काफी संभावना है. कुछ बोली 500 करोड़ रुपए या इससे ज्यादा भी लग सकती हैं. 

आपको बता दें कि महिला आईपीएल (Women IPL) के लिए टीमों को खरीदने के लिए 30 से भी ज्यादा कंपनियां पांच करोड़ रुपए में ऑक्शन डॉक्यूमेंट खरीद ली हैं. इन कंपनियों में मेन आईपीएल (IPL) में मलिकाकाना हक वाली 10 कंपनियां शामिल हैं. जानकारी के अनुसार अडानी ग्रुप (Adani Group), टोरेंट ग्रुप (Torrent Group), हल्दीराम प्रभुजी (Haldiram Prabhuji), कैपरी ग्लोबल (Capri Global), कोटक (Kotak) और आदित्य बिरला ग्रुप (Aditya Birla Group) ने भी महिला आईपीएल के लिए टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाएंगी. खास बात यह है कि इस लिस्ट में उन कंपनियों का भी नाम शामिल हैं, जो मेन आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने में असफल हो गईं थी. 

यह भी पढ़ें: Women IPL: 4 मार्च से लीग का आगाज! जानें कब होगा फाइनल और क्या हैं नियम

महिला आईपीएल (Women IPL) के लिए पुरुष आईपीएल की टीमों में  एमआई (MI), आरआर (RR), डीसी (DC) और केकेआर (KKR) टीम खरीदने में जो आजमाइश करते हुए दिखाई दे सकते हैं. इन फ्रेंचाइजियों ने वर्ल्ड स्टेज पर भी टीम खरीदी हैं. आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक पूर्व अधिकारी ने कहा कि माना कि कोई फ्रेंचाइजी पांच साल के लिए 500 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाती है तो यहां प्रतिवर्ष 100 करोड़ रुपये होगा. उन्होंने आगे कहा कि बीसीसीआई (BCCI) अपने मीडिया प्रसारण अधिकारों के राजस्व को वितरित करता है जो कमाई का मुख्य स्रोत है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 से पहले रंग में आया GT का यह खिलाड़ी, कीवी बल्लेबाजी को किया ध्वस्त

आईपीएल फ्रेंचाइजी (IPL Franchise) के पूर्व अधिकारी ने आगे बताया कि दूसरा बीसीसीआई (BCCI) के प्रयोजन से मिलने वाला हिस्सा है. तीसरा फ्रेंचाइजी अपने खुद के प्रायोजन से कमाई करती है तथा चौथा गेट की बिक्री और टिकटों की बिक्री से होने वाली कमाई है. आपको बता दें कि महिला आईपीएल 2023 पांच टीमों के बीच खेला जाएगा. महिला आईपीएल (Women IPL) मार्च में मुंबई के तीन स्टेडियमों में खेला जाएगा.