logo-image

IPL में विराट की नाकामी का पूरा हाल, 2013 से 2020 तक किस स्थान पर रही RCB

आईपीएल सीजन के 13 (IPL) के एलिमिनेटर मैच में डेविड वॉर्नर (David Warner) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने सिर्फ विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हराया नहीं बल्कि उनके खिताब जीतने के सपने को चकना चूर कर दिया.

Updated on: 07 Nov 2020, 12:45 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल सीजन के 13 (IPL) के एलिमिनेटर मैच में डेविड वॉर्नर (David Warner) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने सिर्फ विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हराया नहीं बल्कि उनके खिताब जीतने के सपने को चकना चूर कर दिया. विराट कोहली एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही टीम से आईपीएल के सभी सीजन खेले हैं. हालांकि उनकी टीम कभी भी खिताब को नहीं जीत पाई. हैदराबाद के खिलाफ हार के बाद इस साल विराट की आरसीबी ने चौथे स्थान के साथ लीग को पूरा किया. विराट कोहली को टीम मैनेजमेंट ने साल 2013 में कप्तानी दी थी लेकिन उसके बाद विराट एंड कंपनी पिछले कई सालों से फैंस को नाराज किया. चलिए आपको बताते हैं कि विराट ने 2013 से अब तक किस स्थान लीग को खत्म किया.

ये भी पढ़ें: IPL 2020: विराट कोहली ने टीम की हार का बड़ा कारण बताया


साल 2013 में विराट कोहली को पहली बार कप्तानी करने का मौका दिया गया था, ऐसा माना जा रहा था कि इस साल आरसीबी कुछ बड़ा धमाका करेगी लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांचवें स्थान के साथ आईपीएल का अंत करना पड़ा. इस साल विराट ने 16 मुकाबले खेले और 634 रन बनाए थे.

साल 2014 में एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैनजमेंट ने विराट कोहली को कप्नाती सौंपने का मन बनाया. उम्मीद की गई थी पिछले साल के प्रदर्शन को भूल टीम से अच्छा प्रदर्शन करने वाली है लेकिन इस साल आरसीबी ने 7वीं पॉजिशन पर लीग को खत्म किया.

इसके अगले साल 2015 में विराट कोहली ने जबरदस्त अंदाज से टीम को कमबैक कराया और टीम को तीसरे स्थान तक पहुंचाया. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स ने आरसीबी को दूसरे क्वालीफायर में हराया और विराट एंड कंपनी को तीसरे स्थान के टूर्नामेंट को समाप्त करना पड़ा.

साल 2016 विराट कोहली के लिए काफी बढ़िया रहा क्योंकि उन्होंने बल्ले से 973 रन बनाए आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज का एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया. इस साल विराट कोहली की टोली फाइनल तक पहुंची लेकिन खिताबी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था.

साल 2017 में विराट कोहली की आरसीबी को एक बार फिर से जीत का प्रबल दावेदार माना गया लेकिन आरसीबी 8वें स्थान पर रही. खेले गए 14 मुकाबलों में से सिर्फ तीन मुकाबले जीत पाई और एक मैच उनका बेनतीजा रहा. खास बात ये रही कि विराट कोहली का बल्ला इस साल नहीं चला था उन्होंने 10 मुकाबले खेले थे और सिर्फ 308 रन बनाए थे.

साल 2018 में एक बार फिर से विराट कोहली और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फैंस को उम्मीदें थी इस साल खिताब के सूखे को टीम खत्म करने वाली है, हालांकि विराट कोहली का बल्ला तो चला लेकिन टीम को 6ठें स्थान पर लीग का अंत करना पड़ा.

साल 2019 में विराट एंड कंपनी पूरी तरह से फ्लॉप रही और आखिरी पॉजिशन के साथ लीग से विदाई ली. रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर ने पिछले साल 14 मुकाबले खेले और पांच मैच जीते थे, इसके अलावा उनके 11 अंक थे क्योंकि एक मैच बेनतीजा रहा था.

खैर, विराट कोहली के फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि कब रेड आर्मी अपने जीत के सूखे को खत्म करने वाली है और आईपीएल की ट्रॉफी को उठाने वाली है. पिछले सभी सीजन से कोहली की विराट आर्मी जीत नहीं पाई है लेकिन अब देखना होगा कि क्या अगले साल 2021 में विराट कोहली को खिताब नसीब होता है या नहीं.