logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2024 : अनसोल्ड खिलाड़ी भी खेल सकते हैं आईपीएल 2024, जानें क्या है नियम

IPL 2024 : आईपीएल 2024 ऑक्शन में अनसोल्ड खिलाड़ियों को निराश होने की जरूरत नहीं है. इन खिलाड़ियों के पास अभी भी आईपीएल 2024 में खेलने का मौका है. स्टीव स्मिथ और टिम साउदी जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों पर किसी टीम ने बोली नहीं लगाई थी

Updated on: 21 Dec 2023, 05:51 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का ऑक्शन खत्म हो चुका है. इस ऑक्शन में 72 खिलाड़ी बिके जबकि कई स्टार खिलाड़ी अनसोल्ड रहे. हालांकि इस खिलाड़ियों को निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन खिलाड़ियों को आईपीएल के आगामी सीजन में खेलने का मौका मिल सकता है. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने जहां सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने, वहीं स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाज में किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई. लोग यह जानने को उत्साहित हैं कि अनसोल्ड खिलाड़ियों का अब क्या होगा. क्या उन्हें अभी भी फ्रेंचाइजी टीमें अपने साथ जोड़ सकती हैं. यदि हां तो कैसे.

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) पर 24.75 करोड़ खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया. इस तरह मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. वहीं, पैट कमिस (Pat Cummins) आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने. पैट कमिस को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 20.50 करोड़ में खरीदा अपने टीम में शामिल किया. ऑक्शन में पहले राउंड में कुछ खिलाड़ियों के नाम को बोला गया जिनके कोई खरीदार नहीं मिला. इसके बाद पहले राउंड में अनसोल्ड रहे खिलाड़ियों के नाम को एक्सेलेरेटेड राउंड में बोला गया. इस दौरान कई खिलाड़ी पर बोली लगी, लेकिन कई के हाथ निराशा लगी. लेकिन अब भी  अनसोल्ड खिलाड़ियों के पास आईपीएल 2024 में खेलने का सुनहरा मौका है.

यह भी पढ़ें: संजय सिंह के WFI अध्यक्ष चुनने पर बवाल, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने किया संन्यास का ऐलान

इन कंडीशन में टीमों से जुड़ सकते हैं अनसोल्ड खिलाड़ी

आईपीएल टीम का कोई खिलाड़ी अगर चोटिल या फिर अचानकर बीमार होने की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर होता है, तो फिर उस स्थिति में फ्रेंचाइजी टीमें अनसोल्ड खिलाड़ियों में से किसी को भी खरीद सकती हैं. इसके अलावा इन अनसोल्ड खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी अपने प्रैक्टिस टीम के साथ भी जोड़ सकती है. अनसोल्ड खिलाड़ियों को टीमें सीजन की शुरुआत में या बीच में में अपनी टीम का हिस्सा बना सकती हैं. किसी भी टीम का खिलाड़ी कब चोटिल होकर बाहर हो जाए, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता. ऐसे में इन खिलाड़ियों के पास अभी भी आईपीएल में खेलने का मौका है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : अगर विराट कोहली होते आईपीएल ऑक्शन का हिस्सा तो कितने की लगती बोली? चौंका देगी रकम

इन स्टार खिलाड़ियों को नहीं मिले खरीदार

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, जोश इंग्लिस, जोश हेजलवुड, आदिल राशिद, रासी वान डेर डुसन, जेम्स विंस, शॉन एबोट, जेमी ओवरर्टन और बेन डकेट आदि आईपीएल 2024 ऑक्शन में अनसोल्ड रहे. इन खिलाड़ियों की बेस प्राइस 2 करोड़ थी. इनके अलावा इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज फिल्पि सॉल्ट, श्रीलंका के कुसल मेंडिस और दुष्मंथा चमीरा, दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी, न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी, माइकल ब्रैसवेल, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, वेस्टइंडीज के अकील हुसैन को किसी से नहीं खरीदा है.