logo-image

UAE IPL की सबसे बड़ी चैंपियन किंग्‍स इलेवन पंजाब, एक भी मैच नहीं हारी, देखिए आंकड़े

करीब छह साल बाद एक बार फिर आईपीएल का कारवां यूएई जा रहा है. इससे पहले साल 2014 में भी आईपीएल यूएई में खेला गया था, लेकिन तब शुरुआती कुछ मैच ही यूएई में हुए थे, लेकिन इस बार पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में ही होगा.

Updated on: 25 Jul 2020, 01:28 PM

New Delhi:

 Kings XI Punjab Record : करीब छह साल बाद एक बार फिर आईपीएल (IPL) का कारवां यूएई जा रहा है. इससे पहले साल 2014 में भी आईपीएल यूएई (IPL 2020 UAE) में खेला गया था, लेकिन तब शुरुआती कुछ मैच ही यूएई में हुए थे, लेकिन इस बार पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में ही होगा. यानी पहले मैच से लेकर फाइनल तक सारे मैच वहीं खेले जाएंगे. हालांकि अभी तक शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल (Brijesh Patel) ने इतना जरूर बता दिया है कि आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर आठ नवंबर तक चलेगा. यानी पूरे 51 दिन आईपीएल (IPL 13) चलने की बात सामने आ रही है. इससे पहले जब साल 2014 में आईपीएल यूएई में हुआ था, तब कुल 15 दिन में 20 मैच खेले गए थे. लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि तब आईपीएल के जितने भी मैच यूएई में खेले गए, उसमें सबसे बड़ी विजेता के तौर पर किंग्‍स इलेवन पंजाब ( Kings XI Punjab) की टीम उभरकर सामने आई थी. जितने मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब ने उस साल जीते, उतने मैच तो चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स भी नहीं जीत पाई थी. आज इन्‍हीं मैचों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvAUS : ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने चाहिए टीम इंडिया के 26 खिलाड़ी, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

साल 2014 के आईपीएल में पहल मैच 16 अप्रैल को खेला गया था, जिसमें पहला मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था. इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई को 41 रन से हराया था. लेकिन आज बात केवल किंग्‍स इलेवन पंजाब की करेंगे, जिस टीम ने इस आईपीएल में सबसे ज्‍यादा मैच जीते थे.
18 अप्रैल को किंग्‍स इलेवन पंजाब का पहला मुकाबला आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जाने वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से था, लेकिन इस मैच में किंग्‍स इलेवन ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को छह विकेट से हराकर सभी को चौंका दिया था. इसके बाद 20 अप्रेल को एक बार फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से हुआ. एक बार फिर किंग्‍स ने शानदार प्रदर्शन किया और राजस्‍थान रॉयल्‍स को सात विकेट से करारी मात दी. इसके बाद 22 अप्रेल को फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब का मैच सनराइजर्स हैदाराबाद से हुआ. एक बार किंग्‍स के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स को 72 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही किंग्‍स ने लगातार तीन मैच जीतकर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल में हो सकते हैं ये 5 बड़े बदलाव, क्‍लिक कर जानिए

एक छोटे ब्रेक के बाद एक बार फिर 26 अप्रेल को किंग्‍स की टीम मैदान पर उतरी और इस बार उसका मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ. इस बार लगा कि किंग्‍स की जीत का सिलसिला टूट जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और एक बार फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 23 रन से हराकर अपने जीते हुए मैचों की संख्‍या चार कर ली. 28 अप्रैल को फिर किंग्‍स की टीम मैदान पर उतरी और इस बार मुकाबला एक और मजबूत टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से था. यहां भी किंग्‍स रॉयल्‍स पर भारी पड़े और मैच पांच विकेट से जीत लिया. इस तरह से यूएई में खेले गए अपने पांच मैचों में से पांचो मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब ने जीत लिए थे. एक भी मैच में उसे हार का सामना नहीं करना पड़ा.
इस तरह से देखें तो आईपीएल की आठ टीमों में से किंग्‍स इलेवन पंजाब अकेली ऐसी टीम हैं, जिसने अपने शत प्रतिशत मैच जीते हैं और कोई भी टीम ऐसा कमाल नहीं कर सकी है. किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने भले अभी तक कोई आईपीएल नहीं जीता हो, लेकिन टीम के जिस तरह के आंकड़े यूएई के हैं, उससे इस बार इस टीम को कम करने नहीं आंका जा सकता. इस बार टीम की कमान युवा विकटकीपर केएल राहुल के हाथ में होगी.

यह भी पढ़ें ःIPL 2020 के सामने हैं 3 सबसे बड़ी चुनौतियां, जानें क्‍या

ये रही पंजाब की टीम : केएल राहुल (कप्‍तान) क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, मंदीप सिंह, शेल्‍डर कॉटरेल, ईशान पोरेल, रवि विश्‍नाई, मुजीब उर रहमान, मोहम्‍मद शमी, अर्शदीप सिंह, हार्डस विलोजेन, एम अश्‍विन, जे सुचित, हरप्रीत बरार, दर्शन नालकंडे, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जेम्‍स नीशम, क्रिस जार्डन, कृष्‍णप्‍पा गौतम, दीपक गौतम, निकोलस पूरन, प्रभसिमरन सिंह.