logo-image

IPL 2020 : आईपीएल में हो सकते हैं ये 5 बड़े बदलाव, क्‍लिक कर जानिए

आईपीएल 2020 का रास्‍ता साफ है. अब तो तारीखों का भी ऐलान हो गया है. अब बस भारत सरकार से अनुमति मिलने की देरी है, उसके बाद शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा.

Updated on: 25 Jul 2020, 11:41 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का रास्‍ता साफ है. अब तो तारीखों का भी ऐलान हो गया है. अब बस भारत सरकार से अनुमति मिलने की देरी है, उसके बाद आईपीएल का शेड्यूल (IPL Schedule) भी जारी कर दिया जाएगा. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं किया गया है कि इस बार के आईपीएल 13 (IPL 13) में क्‍या बदलाव होंगे, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि इस बार आईपीएल में बड़े बदलाव देखने के लिए मिलेंगे, जो अभी तक खेले गए 12 सीजन में कभी नहीं हुआ. जी हां, इस बार जो बदलाव होंगे, वे एक तो विदेश में आईपीएल होने के कारण होंगे, वहीं ज्‍यादातर बदलाव तो कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण हमें देखने के लिए मिलेंगे. आप तो जानते ही हैं कि आईपीएल में बहुत सी चीजें ऐसी भी होती थीं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं होतीं. तो चलिए आज हम एक एक कर आपको वे बदलाव बताते हैं जो इस बार के आईपीएल में देखने के लिए मिलेंगे.

  1. बात सबसे पहले वहीं से करते हैं, जहां से मैच शुरू होता है. मैच शुरू होने से पहले जब दोनों कप्‍तान टॉस के लिए जाते हैं तो एक दूसरे से हाथ भी मिलते हैं. लेकिन अब यह नहीं होगा. यह नियम तो अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भी नहीं रह गया है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच जब पहला टेस्‍ट मैच शुरू हुआ था, तब वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जैसन होल्‍डर ने इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स की ओर हाथ बढ़ाया था, लेकिन बेन स्‍टोक्‍स ने हाथ नहीं मिलाया, यह चर्चा का विषय बन गया था. आईपीएल में भी टॉस के वक्‍त कप्‍तान हाथ नहीं मिलाएंगे, ऐसा कोरोना वायसर से सुरक्षा के मुद्देनजर किया जाएगा.
  2. आईपीएल में चीयरलीडर्स का अपना ही क्रेज रहता है. हर चौके छक्‍के पर या फिर आउट होने पर सीमा रेखा के पास खड़े चीयरलीडर्स तेज गानों की धुन पर डांस करते हुए नजर आते थे. इस बार यह रंगारंग आयोजन शायद हमें देखने के लिए न मिलें. कोविड- 19 की गाइडलाइंस के अनुसार इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है और अगर डांस आदि होगा तो सोशल डिस्‍टेंसिंग नहीं हो पाएगी. और उससे भी बड़ी बात यह है कि मैदान में जब दर्शक ही नहीं होंगे तो फिर चीयरलीडर्स का क्‍या काम. यानी आईपीएल में यह बड़ा बदलाव इस बार आप देखेंगे.
  3. जैसा कि हमने अभी अभी आपको बताया कि इस बार का आईपीएल मैदान पर बगैर दर्शकों के होगा. यानी 12 सीजन में पहली बार. इंटरनेशनल क्रिकेट भी इस वक्‍त बिना दर्शकों के ही हो रहा है. केवल टीवी पर ही आप मैच देख सकेंगे. आईपीएल का प्रसारण भी टीवी पर किया जाएगा, जिसे आप देख सकते हैं. माना यह भी जा रहा है कि इस बार टीवी पर आईपीएल को रिकार्ड दर्शक देखेंगे. तो आप भी टीवी सेट तैयार कर लीजिए. हालांकि आपको यह भी बता दें कि आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने यह भी कहा कि यूएई सरकार की गाइडलाइन्स में क्‍या है और क्‍या इसमें दर्शकों के आने की गुंजाइश है, अगर इजाजत मिलेगी तो दर्शक आएंगे, वहीं अगर नहीं भी होगी तो भी फ्रैंचाइजियां बगैर दर्शकों के खेलने को तैयार हैं. फिलहाल आप यही मानकर चलिए कि दर्शक मैदान पर नहीं जा सकेंगे.
  4. आईपीएल के हर मैच की हर पारी में दो-दो स्ट्रैटिजिक टाइम आउट ब्रैक लिए जाते थे. यह करीब ढाई मिनट का होता है, और इस दौरान टीमें अपनी आगे की रणनीति तैयार करती हैं. मैच की दोनों पारियों में ऐसे कुल 4 ब्रेक लिए जाते थे. माना जा रहा है कि अगर यह सब कुछ होगा तो सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन ठीक से नहीं हो पाएगा, इसलिए इसे भी इस बार आईपीएल से निकाला जा सकता है. यानी पहली बार आईपीएल में टाइमआउट नहीं होगा, मैच शुरू होगा और चलता चला जाएगा. लगातार बिना रुके.
  5. आईपीएल के हर मैच में एक सुपरफैन चुना जात था, उसे जीती हुई टीम का कप्‍तान गेंद देता था. जिस शहर में मैच होता था. कोई एक स्पॉन्सर फैन को सुपरफैन के रूप में चुनते थे. इस फैन को स्पेशल बॉक्स से मैच देखने का मौका तो मिलता ही था साथ ही मैच खत्म होने पर जीती हुई टीम का कप्‍तान मैच में इस्तेमाल गेंद पर अपने ऑटोग्राफ देता था. इससे भी क्रिकेट और आईपीएल का रोमांच बढ़ता था. सुपर फैन बनने के लिए फैंस में अक्‍सर जबरदस्‍त होड़ दिखाई देती थी, वहीं फैंस के लिए अपने पसंदीदा खिलाड़ी के साथ फोटो खिंचवाने का भी यह मौका होता है. लेकिन इस बार दर्शकों को इससे महरूम रहना पड़ेगा.