logo-image

IPL इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है 12-13 सालों में....जानिए क्या?

वैसे तो लक्ष्य को हासिल कर मुकाबले में जीत मिल जाती है लेकिन लक्ष्य के बराबर पहुंचकर मैच खत्म होने पर सुपर ओवर होता है. जिसमें बल्लेबाजी कर रही टीम को  फिर से एक ओवर बेटिंग करने का मौका मिलता है.

Updated on: 19 Oct 2020, 07:30 PM

नई दिल्ली:

वैसे तो लक्ष्य को हासिल कर मुकाबले में जीत मिल जाती है लेकिन लक्ष्य के बराबर पहुंचकर मैच खत्म होने पर सुपर ओवर होता है. जिसमें बल्लेबाजी कर रही टीम को  फिर से एक ओवर बेटिंग करने का मौका मिलता है. इस दौरान सिर्फ तीन बल्लेबाज क्रीज पर आ सकते हैं और एक ओवर में जितने ज्यादा रन हो सके बना सकते हैं.  जिसके बाद दूसरी टीम लक्ष्य को हासिल करने आती हैं, जिससे जीत और हार का फैसला होता है. इस साल आईपीएल में काफी कुछ देखने को मिला है. सुपर ओवर जो कभी कभी होते थे लेकिन अब एक ही दिन दो दो सुपर ओवर और डबल सुुपर ओवर देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा के पति को लगा बड़ा झटका, पढ़िए पूरा मामला


आईपीएल इतिहास के 12 और 13 सालों वैसे तो 12 सुपर ओवर हुए हैं लेकिन साल 2020 में आईपीएल में चार सुपर ओवर हो गए हैं या यूं कहे कि पांच. हाल ही में  मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच डबल सुपर ओवर देखने को मिला है. बात यहां इस सा के पहले सुपर ओवर की करते हैं. साल 2020 का पहला सुपर  ओवर किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया. दिल्ली ने किंग्स इलेवन पंजाब को 157 रनों के लक्ष्य दिया था. मैच आखिरी गेंद तक गया जिसके  बाद सुपर ओवर देखने को मिला. सुपर ओवर को दिल्ली कैपिटल्स ने आसानी से जीत लिया था

यह भी पढ़ें : IPL 2020 update : दिल्ली कैपिटल्‍स ने अमित मिश्रा की जगह इस धाकड़ खिलाड़ी को किया शामिल 

साल 2020 में दूसरा सुपर ओवर मुंबई इंडियंस और रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. बैंगलोर ने मुंबई को 201 रनों का टारगेट दिया था. इसके बाद ईशान  किशन ने 99 रनों की पारी खेली लेकिन मुंबई स्कोर बराबर ही रहा. जिसके बाद सुपर ओवर में विराट एंड कंपनी ने इस मुकाबले को जीत लिया. साल 2020 का तीसरा  सुपर ओवर कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच था. पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने 163 रन बनाए थे. टारगेट का पीछा करते हुए हैदराबाद  ने स्कोर बराबर पर खत्म किया. जिसके बाद सुपर ओवर हुए और मैच केकेआर ने अपने नाम किया

यह भी पढ़ें : KXIP vs DC : अब केएल राहुल की सेना नई दिल्‍ली से भिड़ेगी, जानिए आंकड़े 

साल 2020 का चौथा सुपर ओवर मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच देखने को मिला. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए थे, लक्ष्य का पीछा  करने उतरी पंजाब की टीम ने 20 ओवर्स में 176 रन ही बना सकी.  सुपर ओवर में किंग्स इलेव पंजाब ने सिर्फ पांच रन बनाए थे, लग रहा था कि मुंबई जीत जाएगी  लेकिन एक बार फिर से मैच टाई हुआ. ये पहला मौका था जब एक सुपर ओवर में दूसरा सुपर ओवर देखने को मिला. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई बल्लेबाजी करने उतरे  और 11 रन बनाए. मुंबई के इस लक्ष्य को किंग्स इलेवन पंजाब ने आसानी से हासिल कर लिया. डबल सुपर ओवर में जीत दर्ज की. खैर, अब देखना होगा कि इस साल  आईपीएल में और कितने सुपर ओवर देखने को मिलते हैं.