News Nation Logo

ये हैं IPL में शतक लगाने वाले 5 सबसे उम्रदराज बल्लेबाज, इस खिलाड़ी का है रिकॉर्ड कायम

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 21 Mar 2022, 08:17:18 AM
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • आईपीएल में शतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराद खिलाड़ी हैं गिलक्रिस्ट
  • एडम गिलक्रिस्ट का पिछले 11 साल से ये रिकॉर्ड कायम है
  • 39 साल 184 दिन के थे जब उन्होंने अपना शतक जड़ा था 

मुंबई:  

IPL 2022 : आईपीएल 2022 का आगाज होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. एक बार फिर से इसका रोमांच क्रिकेट प्रेमियों को देखने को मिलेगा. हर क्रिकेट प्रेमी चौकों और छक्कों को देखना चाहती है. टी20 की बात करें तो शुरुआती दौर में युवा खिलाड़ियों के लिए यह फॉर्मेट बताया गया था. शुरुआत में युवाओं खिलाड़ियों को तवज्जो दी गई थी, लेकिन जैसे-जैसे धीरे-धीरे टी 20 का क्रेज बढ़ता गया वैसे ही युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ कई बुजुर्ग खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लेना शुरू किया. वर्ष 2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग में दुनिया भर के युवा और अनुभवी दोनों तरह के खिलाड़ियों ने शिरकत की. 14 साल के सफर में लीग में युवाओं के साथ साथ कई उम्रदराज खिलाड़ियों ने भी वो कारनामे कर दिखाए जो कई युवा खिलाड़ी अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए. आज हम ऐसे ही उम्रदराज खिलाड़ियों की बात करेंगे जो आईपीएल में ना सिर्फ चौकों-छक्कों से धमाल मचाया बल्कि सर्वाधिक उम्र में शतक जड़कर बेहतरीन प्रदर्शन भी किया. 

ये भी पढ़ें : IPL के बेस्ट डेथ ओवर बल्लेबाज, हारा हुआ मैच जीत में बदल देते हैं

एडम गिलक्रिस्ट (39 साल 184 दिन)

आईपीएल में एडम गिलक्रिस्ट ने हमेशा से धमाकेदार शुरुआत की. आईपीएल इतिहास में आजतक कुल 66 शतक 36 खिलाड़ियों ने जड़े हैं. इस सूची में सबसे ज्यादा उम्र में शतक जड़ने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम दर्ज है. गिलक्रिस्ट के नाम आईपीएल दो शतक दर्ज हैं. उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स की ओर से मुंबई इंडियंस के खिलाफ 47 गेंद में 109 रन की नाबाद पारी खेली थी. वर्ष 2011 में उन्होंने पंजाब किंग्स की ओर से शानदार खेल दिखाया और सिर्फ 55 गेंद में ताबड़तोड़ 106 रन बना डाले. ये पारी उन्होंने 39 साल 184 दिन की उम्र में खेली थी और आईपीएल में शतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराद खिलाड़ी बने थे.  तब से लेकर अबतक पिछले 11 साल से उनका ये रिकॉर्ड कायम है.  

सनथ जयासूर्या ( 38 साल 319 दिन)

गिलक्रिस्ट में साल 2011 में शतक जड़कर सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा था. श्रीलंकाई ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या आईपीएल में केवल एक टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेले. आईपीएल के उद्घाटन संस्करण के दौरान जयसूर्या ने अपना स्वाभाविक खेल खेला और चेन्नई सुपर किंग्स को धूल चटा दी. उनकी नाबाद 114 रन ने मुंबई की फ्रेंचाइजी को बेहतरीन जीत दिलाई. 

क्रिस गेल(38 साल 210 दिन)

क्रिस गेल टी20 क्रिकेट के इतिहास के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ने 40 साल का होने के बावजूद खेलना बंद नहीं किया है. दो साल पहले उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 104 रनों की एक प्रतिष्ठित पारी खेली थी, जिससे वह आईपीएल में शतक बनाने वाले अपने देश के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे. 

सचिन तेंदुलकर(37 साल 356 दिन)

अपने 38वें जन्मदिन से कुछ ही दिन पहले सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में बेहतरीन उदाहरण पेश किया. तेंदुलकर ने 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ 100 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली, एक ऐसी पारी जिसने उन्हें आईपीएल में शतक बनाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी बना दिया. हालांकि मुंबई इंडियंस वह मैच हार गई, लेकिन तेंदुलकर की पारी ने सभी का दिल जीत लिया.

शेन वॉटसन ( 36 साल, 344 दिन)

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था जब चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 2018 में साइन किया था. आईपीएल में चार शतक जड़ने वाले कंगारू ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने चार शतक जड़े लेकिन उनके बल्ले से आखिरी सैकड़ा साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में निकला था. इस मैच में वॉटसन ने 57 गेंद में नाबाद 117 रन बनाए थे. जिस दिन उन्होंने शतक जड़ा था उनकी उम्र 36 साल 344 दिन थी. इसके साथ ही वो सबसे ज्यादा उम्र में आईपीएल शतक जड़ने वाले पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे.  

First Published : 21 Mar 2022, 07:44:32 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.