logo-image

IPL 2023 : आईपीएल के ये रिकॉर्ड हैं अभी तक बरकरार, नहीं तोड़ सका कोई

IPL 2023 Records : आईपीएल ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी सबसे लोकप्रिय लीगों में से एक है.

Updated on: 30 Jan 2023, 03:14 PM

highlights

  • आईपीएल 2023 के लिए तैयारियां हो चुकी हैं शुरू
  • कई ऐसे इस लीग में हैं जो अभी तक नहीं टूटे हैं
  • इस सीजन बल्लेबाजों की नजर में होंगे ये रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली:

IPL 2023 Records : आईपीएल ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी सबसे लोकप्रिय लीगों में से एक है. इस लीग के नाम अनगिनत रिकॉर्ड मौजूद हैं. आईपीएल (IPL) को पंसद इसलिए किया जाता है क्योंकि यहां पर दूसरी लीगों के मुकाबले रनों की बरसात खूब होती है. आईपीएल (IPL) को वैसे भी बल्लेबाजों की लीग माना जाता है. और फैंस भी चौके-छक्के देखने के लिए T20 मैच देखना पसंद करते हैं. आईपीएल में कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जो इस लीग की शुरुआत के साथ अभी तक बने हुए हैं. कोई भी बल्लेबाज हो या कोई भी टीम इन रिकॉर्ड्स को नहीं तोड़ पाई है. आज हम आपको उन तीन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं जो अभी तक आईपीएल (IPL) के इतिहास में अमर हैं. आने वाले सीजन में टीमों की नजर में जरूर रहेंगे कि उन्हें तोड़ा जाए.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: मुंबई इंडियंस के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन मैदान पर लौटेगा यह स्टार खिलाड़ी!

1. एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के

आईपीएल (IPL) के लिए ये पहला रिकॉर्ड बेहद ही खास है. लीग जानी भी चौकों और छक्कों के लिए है. 2012 के सीजन में तो  क्रिस गेल ने कमाल ही कर दिया था.  क्रिस गेल ने उस सीजन कुल मिलाकर 59 छक्के लगा डाले थे. अभी तक किसी भी सीजन में ये कारनामा कोई भी बल्लेबाज नहीं कर सका है.  क्रिस गेल के बल्ले से उस सीजन में सबसे ज्यादा 733 रन भी निकले थे. देखने वाली बात होती है कि आईपीएल 2023 में  क्रिस गेल का रिकॉर्ड टूट पाता है या फिर नहीं. 

यह भी पढ़ें: India Women Under-19: बेटियों के जीत से BCCI गदगद, हुई पैसों की बारिश, PM Modi ने दी बधाई

2. इस टीम के नाम एक सीजन में सबसे ज्यादा रन

सबसे ज्यादा रन की बात करें तो ये रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है. मुंबई की टीम का आईपीएल (IPL 2023) सफर शानदार रहा है. साल 2012 से पहले तो मुंबई बेजान सी टीम नजर आती थी. लेकिन रोहित के कप्तान बनते ही मुंबई के अंदर एक अलग सी जान दिखाई देने लगी है. हालांकि 2010 के सीजन में मुंबई ने जादू सा बिखेर दिया था. साल 2010 मुंबई सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम रही. मुंबई के बल्लेबाजों ने उस सीजन 618 रन बना डाले थे. जो अभी तक किसी टीम के तौर पर कोई नहीं कर सका है. 

3. 15 सीजन में सिर्फ एक शतक

केकेआर की टीम जबसे आईपीएल शुरू हुआ है तभी से आईपीएल खेल रही है. टीम को खेलते हुए 15 सीजन हो चुके हैं. पर टीम के लिए शतक सिर्फ एक ही आया है. और वो भी साल 2008 में. बैट्समैन ब्रैंडन मैक्कुलम ने साल 2008 के सीजन में 158 रनों की धमाकेदार पारी खेल दी थी. साथ में ये पारी केकेआर के लिए आखिरी शतकीय पारी है. टीम को उम्मींद है कि आईपीएल 2023 में केकेआर के लिए कोई खिलाड़ी आगे निकल कर आएगा. तो ये वो 3 रिकॉर्ड्स थे जो अभी तक आईपीएल के जन्म के साथ कायम है. इस सीजन बल्लेबाजों अपनी पारियों से इन्हें बदलना चाहेंगे.