logo-image

Shaun Marsh Retirement : IPL इतिहास की पहली ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी ने अचानकर लिया संन्यास, डेब्यू में ही किया था धमाल

Shaun Marsh Retirement : ऑस्ट्रेलियाई शॉन मार्श ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. वे बीबीएल में अपना आखिरी मैच खेलेंगे. उन्होंने अपने करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं.

Updated on: 14 Jan 2024, 02:54 PM

नई दिल्ली:

Shaun Marsh Retirement : ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी शॉन मार्श ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के खिलाफ उन्होंने करियर का आखिरी मैच खेला. वह आईपीएल में भी खेल चुके हैं. मार्श आईपीएल के पहले सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं. वे इंटरनेशनल के साथ-साथ डोमेस्टिक क्रिकेट में भी कमाल दिखा चुके हैं. उन्होने कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है.

शॉन मार्श ऑस्ट्रेलिया की लीग बिग बैश लीग (BBL) में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेल रहे हैं. उन्होंने मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ खेले पिछले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए 49 गेंदों में नाबाद 64 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके निकले. उनके प्रदर्शन के दम पर मेलबर्न रेनेगेड्स ने 6 विकेट से जीता.  मार्श ने ऐलान कर दिया है कि वे  17 जनवरी को अब सिडनी थंडर के खिलाफ अपने करियर का आखिरी मैच खेलने उतरेंगे.

यह भी पढ़ें: 'जोकोविच से बात करना चाहता था, लेकिन...', Virat Kohli ने बताई सर्बिया स्टार के साथ पहले मैसेज की दिलचस्प कहानी

आईपीएल में शानदार रहा है रिकॉर्ड

मार्श का आईपीएल करियर की बात करें तो काफी शानदार रहा है. वह सिर्फ पंजाब किंग्स का हिस्सा रहे. उन्होंने आईपीएल में 2008 में डेब्यू मैच खेला था और डेब्यू सीजन में ही ऑरेंज कैप अपने नाम किया था. वह आईपीएल में पहली ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी बने. मार्श ने 71 आईपीएल मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 20 अर्धशतक की मदद से 2477 रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 115 रन रहा है. 

ऐसा रहा है इंटरनेशनल करियर

मार्श के इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 73 वनडे मैचों में 2773 रन बनाए हैं. इस दौरान 7 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 151 रन रहा है. उन्होंने 38 टेस्ट मैच 2265 रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 182 रन रहा है. इस दौरान 6 शतक और 10 अर्धशतक लगाए. मार्श ने डेब्यू वनडे मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 81 रन बनाए थे.