News Nation Logo

RR vs MI: कौन किस पर कितना भारी, ये हैं पूरे आंकड़े 

IPL 2021 में आज Rajasthan Royals और Mumbai Indians के बीच जीत हार के आंकड़े को देखकर भी तमाम कयास लगाए जा रहे हैं. 

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 05 Oct 2021, 12:50:41 PM
657676766767676

cricket (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL 2021) में आज (मंगलवार) को शारजाह के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) के बीच जोरदार मुकाबला होना है. प्लेआफ के लिहाज से यह मुकाबला बहुत महत्वपूर्ण है. जो भी टीम हारेगी वह प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी. वहीं, जो टीम जीतेगी वह भी अगर-मगर की कंडीशन के साथ प्लेआफ की दौड़ में आगे बढ़ेगी. इन हालातों में दोनों टीम के फैंस जीत-हार के पुराने आंकड़ों को टटोलने में भी लगे हैं. अगर पुराने रिकॉर्ड की बात करें तो आईपीएल में दोनों टीमों की हार-जीत में मामूली अंतर है. दोनों टीमें 2008 के पहले आईपीएल से लेकर अब तक 26 बार आमने-सामने आई हैं. इसमें 13 बार मुंबई इंडियंस को जीत मिली है. वहीं, 12 बार राजस्थान रॉयल्स को जीत मिली है. एक मुकाबले में कोई फैसला नहीं हुआ. 

इसे भी पढ़ेंः RR vs MI: ऐसी हो सकती है IPL में आज की प्लेइंग इलेवन, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस में है मुकाबला

वहीं, दोनों टीमों के बीच आखिरी पांच मुकाबलों की बात करें तो दो मैचों में मुंबई इंडियंस विजेता रहा, जबकि 3 मुकाबलों में राजस्थान रॉयल्स को जीत मिली. हालांकि आईपीएल 2021 की बात करें तो पहले सेशन में दोनों टीमों का जब आमना-सामना हुआ था तो मुंबई जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी. बैटिंग की हिसाब से देखें तो अपनी 13 जीत में 8 बार मुंबई पहले बैटिंग करते हुए जीती जबकि पांच बार बाद में बैटिंग करते हुए जीत दर्ज की. वहीं, राजस्थान ने अपनी 12 जीत में 10 बार बाद में बैटिंग करते हुए जीत दर्ज की जबकि 2 बार पहले बैटिंग करते हुई विजेता बनी. 

लास्ट टाइम दोनों टीमें 29 अप्रैल 2021 को आईपीएल 2021 में आमने-सामने आई थीं. अरुण जेटली स्टेडियम में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 171 रन बनाए थे. जवाब में मुंबई ने सिर्फ तीन विकेट खोकर लक्ष्य पा लिया था लेकिन ध्यान रहे कि पहला सेशन भारत में हो रहा था, जबकि दूसरा सेशन दुबई में हो रहा है. ऐसे में हालात पूरी  तरह बदल गए हैं.

स्कोर की अगर बात करें तो मुंबई ने राजस्थान के खिलाफ हाइएस्ट स्कोर 212 रन  साल 2010 में बनाए थे. वहीं, राजस्थान ने मुंबई के खिलाफ हाइएस्ट स्कोर 208 रन इसी मैच में बनाए थे. लोएस्ट स्कोर की बात करें तो साल 2013 में मुंबई ने राजस्थान के खिलाफ सिर्फ 92 रन बनाए थे. जबकि साल 2008 में राजस्थान ने मुंबई के खिलाफ सिर्फ 103 रन बनाए थे. अब आईपीएल फैंस की नजर आज के मैच पर टिकी हैं. आज की जीत सिर्फ जीत के पुराने आंकड़े को ही नहीं बढ़ाएगी बल्कि प्लेआफ की आगे की राह भी साफ करेगी. 

First Published : 05 Oct 2021, 12:42:18 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो