logo-image

RR vs MI: ऐसी हो सकती है IPL में आज की प्लेइंग इलेवन, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस में है मुकाबला

IPL 2021 में आज शारजाह के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स Rajasthan Royals और Mumbai Indian के बीच  मुकाबला होना है. प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इस पर सबकी नजर है.

Updated on: 05 Oct 2021, 10:08 AM

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL 2021) में आज (मंगलवार) को शारजाह के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) के बीच जोरदार मुकाबला होना है. आज का मैच प्लेआफ के लिए निर्णायक मैच होगा. आज जो टीम जीतेगी वह प्लेआफ की राह पर आगे बढ़ेगी लेकिन जो हारेगी, उसका प्लेआफ का सफर खत्म हो जाएगा. हालांकि इस मुकाबले की दिलचस्प बात ये है कि हारने वाली टीम तो प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो ही जाएगी लेकिन जीतने वाली टीम भी बहुत खुश नहीं होगी क्योंकि आगे के मैच में जीत और रनरेट जैसी चीजों को भी देखना पड़ेगा. ऐसी स्थिति में प्लेइंग इलेवन का फैसला करना दोनों टीमों के लिए बहुत मुश्किल होगा.

टीमों के सामने सबसे बड़ी समस्या होगी कि क्या अपने नहीं चल रहे खिलाड़ियों को दोबारा मौका दें या नये खिलाड़ियों को मौका दें. जो खिलाड़ी अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, इतने महत्वपूर्ण मैच में उन्हें फिर खिलाना घाटे का सौदा हो सकता है लेकिन ऐसी दबाव वाली स्थिति में नये खिलाड़ी को मौका देना भी बहुत बड़ा जुआ होगा. दरअसल इस समय राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) दोनों 12 मैच खेल चुकी हैं और दोनों के दो मैच बाकी हैं, जिसमें से एक आज आपस में है. दोनों ही टीमों ने अभी तक 5 मैच जीते हैं और दोनों के 10-10 अंक हैं. हालांकि राजस्थान रॉयल्स का रनरेट मुंबई से थोड़ा सा बेहतर है लेकिन अन्य टीमों से ज्यादा नहीं. पॉइंट टेबल में मुंबई सातवें और राजस्थान रॉयल्स छठवें नंबर पर है.

इसे भी पढ़ेंः महिला टेस्ट को चार दिन से बढ़ाकर पांच दिनों का कर देना चाहिए: मॉट्स

राजस्थान या मुंबई जो भी जीतेगा उसे, अगले मैच में भी जीत दर्ज करनी होगी साथ ही दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. दोनों टीम के पास अभी दस अंक हैं और बचे हुए दोनों मैच जीतने के बाद कुल 14 अंक हो जाएंगे. इसके बाद भी टीम प्‍लेऑफ्स में पहुंच भी सकती है और नहीं भी. अगर दो टीमों के अंक समान हुए तो फिर नेट रनरेट पर सब कुछ निर्भर हो जाएगा. ऐसे में टीम पिछड़ सकती है. ऐसे महत्वपूर्ण मैच में दोनों कप्तान चाहेंगे कि ऐसे खिलाड़ियों को खिलाएं जो हर हाल में चले. फाइनली प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है, इसका प्रिडिक्शन हम आपको बताते हैं. 

राजस्थान रॉयल्स की प्रिडिक्टेड प्लेइंग इलेवन- एविन लुईस, यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन, शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, मयंक मार्कंडेय, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

मुंबई इंडियंस की प्रिडिक्टेड प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा,  डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पंड्या, किरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट