logo-image

मुश्किल थी दिल्ली कैपिटल्स की राह...लेकिन हमने मनोबल बनाए रखा

दिल्ली कैपिटल्स का सामान अब आईपीएल सीजन 13 के पहले क्वालीफायर में चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियस के खिलाफ होने वाला है.

Updated on: 03 Nov 2020, 06:12 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का सामान अब आईपीएल सीजन 13 (IPL) के पहले क्वालीफायर में चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियस (Mumbai Indians) के खिलाफ होने वाला है. ये मुकाबला दुबई में पांच नवंबर को होने वाला है. मुंबई इंडियंस टॉप पर हैं जबकि दिल्ली कैपिटल्स दूसरे स्थान पर है. दोनों टीमों को अपने मैच में फायदा मिलने वाला है. इस मैच को जो भी जीतेगा वो सीधा आईपीएल के इस सीजन के फाइनल में जगह पक्की कर लेगा. जबकि हारने वाली टीम को दूसरा क्वालीफायर में खेलना होगा जो तीसरे और चौथे टीम के मैच की विजेता टीम से होगा. दिल्ली कैपिटल्स ने शुरुआती दौर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन 9 मैच खेलने के बाद उनका प्रदर्शन गिरता रहा. वहीं अब दिल्ली कैपिटल्स कोच ने अपने लगातार खराब प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दी है.  

यह भी पढ़ें : IPL में क्‍वालीफायर और एलीमनेटर क्‍या है, सबसे आसान भाषा में समझिए 

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पॉन्टिंग ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम लीग मैच में जीत से पहले लगातार चार मैच गंवाना सबसे मुश्किल दौर था लेकिन इस दौरान खिलाड़ियों को मनोबल बनाए रखने का फायदा मिला. दिल्ली की टीम ने टूर्नामेंट में सबसे अच्छी शुरुआत की और अपने पहले नौ मैचों में से सात में जीत दर्ज की. श्रेयस अय्यर और उनकी टीम को हालांकि इसके बाद लगातार चार हार का सामना करना पड़ा और टीम तीसरे स्थान पर खिसक गई.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : क्‍वालीफायर में मुंबई से कैसे पार पाएगी दिल्‍ली कैपिटल्‍स, श्रेयस अय्यर बोले.....

इस दौरान नेट रन रेट कम होने के कारण टीम पर प्ले आफ से चूकने का खतरा भी मंडराने लगा था. दिल्ली ने टीम ने हालांकि सही समय पर वापसी की और सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच छह विकेट से जीतकर आईपीएल अंक तालिका में टॉप दो में अपनी जगह पक्की की. दिल्ली के कोच रिकी पॉन्टिंग ने कहा यह सबसे मुश्किल था, क्योंकि हमने चार मैच गंवा दिए थे,  मुझे लगता है कि पिछले कुछ हफ्तों में सबसे महत्वपूर्ण यह सुनिश्चित करना रहा कि हमारा मनोबल नहीं गिरे, इसकी से साथ रिकी पॉन्टिंग ने  कहा कि टूर्नामेंट के आखिरी चरण में जब भी आप कुछ मैच गंवाते हो तो लय में बदलाव लाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन खिलाड़ियों को श्रेय जाता है- वे शानदार थे. आप खिलाड़ियों के अंदर अलग तरह की ऊर्जा देख सकते थे जिससे पूरे मैच में लय बनी.

ये भी पढ़ें: शेन वाटसन ने संन्‍यास लेने के बाद कही दिल को छू लेने वाली बात, आप भी जानिए 

विराट कोहली की अगुवाई वाली बैंगलोर की टीम के खिलाफ अपनी टीम के प्रदर्शन पर पॉन्टिंग ने कहा, ‘‘यह परफेक्ट मैच नहीं था लेकिन काफी अच्छा था, हमने ठोस प्रदर्शन किया जिसकी हमें जरूरत थी. उनकी टीम काफी अच्छी है और हमने एक ओवर शेष रहते जीत दर्ज की जो टी20 क्रिकेट में काफी बड़ा अंतर है. दिल्ली की टीम को फाइनल में जगह बनाने के अब दो मौके मिलेंगे. अब देखना होगा कि क्या दिल्ली कैपिटल्स अपने अगले मैच में मुंबई इंडियंस को हराकर पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी लीग के फाइनल में पहुंच पाती है या नही.