logo-image

प्लेऑफ : दिल्ली कैपिटल्स-चेन्नई में आज जंग, आंकड़ों में समझें किसका पलड़ा भारी  

आईपीएल 2021 अंक तालिका में नंबर एक पर रहने के बाद दिल्ली कैपिटल्स आज क्वालिफायर 1 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ भिड़ेगी. इस मैच के विजेता को इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में जगह मिलेगी.

Updated on: 10 Oct 2021, 03:41 PM

highlights

  • आज चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला
  • दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा यह मैच
  • आंकड़ों में चेन्नई का पलड़ा भारी, दिल्ली से मिल सकती है टक्कर

 

 

नई दिल्ली:

आईपीएल 2021 अंक तालिका में नंबर एक पर रहने के बाद दिल्ली कैपिटल्स आज क्वालिफायर वन में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ भिड़ेगी. इस मैच के विजेता को इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में जगह मिलेगी. आईपीएल 2021 में दिल्ली ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए 13 मैचों में से सात जीते हैं और छह हारे हैं. जबकि दूसरी ओर चेन्नई ने भी सात जीते हैं लेकिन यहां अपने 12 मैचों में से केवल पांच हारे हैं. इस लीग चरण के दौरान दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार एक-दूसरे का सामना किया, जिसमें दिल्ली दोनों मौकों पर जीतने में कामयाब रही है. उन्होंने पहली बार पहले सीजन में वानखेडे स्टेडियम में भिड़ी थी जिसे दिल्ली ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. उसके बाद दोनों टीमों के बीच पिछले हफ्ते दुबई में हुई थी. दिल्ली ने उस आखिरी ओवर के रोमांचक मुकाबले में चेन्नई को तीन विकेट से हराया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK जीतेगी आईपीएल! लेकिन.....

जबकि दिल्ली ने आईपीएल 2021 में चेन्नई के खिलाफ अपने दोनों मैच जीते, सुपर किंग्स के पास अभी भी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ रिकॉर्ड में 15-10 की बढ़त है. दिलचस्प बात यह है कि आखिरी बार सीएसके ने आईपीएल 2019 के प्लेऑफ के दौरान आईपीएल मैच में डीसी को हराया था. विशाखापत्तनम की मेजबानी वाले उस सीजन के क्वालिफायर 2 में चेन्नई ने दिल्ली को छह विकेट से हराया था. सीएसके के पास डीसी के खिलाफ प्लेऑफ खेलों में 2-0 की बढ़त है, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में आमने-सामने का रिकॉर्ड दिल्ली के पक्ष में है. यानी दिल्ली ने तीन और सीएसके को एक मैच में जीत मिली है. एमएस धोनी ने सीएसके और डीसी के बीच हुए मैचों में सबसे ज्यादा 565 रन बनाए हैं. हालांकि, वह पिछले हफ्ते दुबई में डीसी के खिलाफ रन बनाने में नाकाम रहे थे. धोनी ने 27 गेंदों का सामना किया लेकिन केवल 18 रन बनाए थे. 

शिखर धवन सीएसके के खिलाफ खेलों में डीसी के लिए सबसे ज्यादा रन स्कोरर हैं. पिछले साल यूएई में धवन ने चेन्नई के खिलाफ मैच जिताने वाला शतक बनाया था. डीजे ब्रावो ने सीएसके की ओर से डीसी के खिलाफ 16 विकेट झटके हैं. उन्होंने डीसी के खिलाफ पिछले आईपीएल 2021 के मुकाबले में 20 रन देकर एक विकेट झटके थे. 
अक्षर पटेल सीएसके और डीसी के बीच पिछले आईपीएल 2021 मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बने थे. उन्होंने अपने चार ओवरों में 18 रन देकर दो विकेट लेकर बेहतर गेंदबाजी की थी. 
 
डीसी बनाम सीएसके आईपीएल इतिहास में जानिए अब तक के आंकड़े : 

-खेले गए मैचों की कुल संख्या: 25

-डीसी द्वारा जीते गए मैच: 10

-सीएसके द्वारा जीते गए मैच: 15

-भारत में खेले गए मैच: 19 (डीसी 6, सीएसके 13)

-सीएसके के खिलाफ डीसी औसत स्कोर: 148

-डीसी के खिलाफ सीएसके का औसत स्कोर: 162

-डीसी के लिए सर्वाधिक रन: 426 (शिखर धवन)

-सीएसके के लिए सर्वाधिक रन: 565 (एमएस धोनी)

-डीसी के लिए सर्वाधिक विकेट: 9 (अमित मिश्रा)

-सीएसके के लिए सर्वाधिक विकेट: 16 (ड्वेन ब्रावो)

-डीसी के लिए सर्वाधिक कैच: 8 (शिखर धवन)

-सीएसके के लिए सर्वाधिक कैच: 16 (सुरेश रैना)