News Nation Logo

IPL 2021: बदल गए आईपीएल (IPL) के ये चेहरे, जानें पूरी डिटेल

आईपीएल (IPL) में तमाम खिलाड़ियों के नाम वापस लेने के कारण टीमों के रिप्लेसमेंट करने पड़े हैं. ऐसे में आईपील की चार टीमों में कई नये खिलाड़ी इस बार खेलते दिखाई पड़ेंगे. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 18 Sep 2021, 03:20:19 PM
ipl

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आईपीएल में चार टीमों में किए गए हैं रिप्लेसमेंट
  • 19 सितंबर से दुबई में होना है आईपीएल
  • कोरोना महामारी के कारण बीच में रोका गया था 

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 (IPL) के दूसरे संस्करण में तमाम चेहरे बदल गए हैं. चार टीमों में करीब 9 नये खिलाड़ी इस बार खेलते दिखाई देंगे. आईपीएल (IPL) की वर्तमान सीरीज अप्रैल में भारत में शुरू हुई थी लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप और दिल्ली में बायो बबल फूटने के कारण इसे बीच में ही खेल रोक दिया गया. अब बचा हुआ संस्करण 19 सितंबर से दुबई में शुरू होगा. कमाल की बात है कि तब से अब तक तमाम टीमों में तमाम चेहरे बदल गए हैं. अनेक खिलाड़ियों ने अलग-अलग कारणों से आईपीएल में इस बार खेलने से मना कर दिया है. किसी के साथ फिटनेस की समस्या है तो कोई पारिवारिक कारणों से नहीं खेल पाएगा. इस तरह चार टीमों में कुल नौ खिलाड़ी बदले गए हैं तो आइए आपको बताते हैं इन बदलावों के बारे में. श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा इस बार रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू यानी आरसीबी (RCB) में दिखाई देंगे. इन्हें आस्ट्रेलिया के एडम जैंपा के स्थान पर रिप्लेस किया गया है. बता दें कि हाल ही में भारत के खिलाफ सीरीज में हसरंगा ने तीन टी-20 मैचों में सात विकेट झटके थे. इस बार साउथ अफ्रीका के गेंदबाज तबरेज शम्सी आए हैं राजस्थान रॉयल्स (RR) में. वह आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाइ के स्थान पर लिए गए हैं. 

इसे भी पढ़ेंः पानी में डूबे व्यक्ति को निकालकर पैर बांधकर पेड़ से उल्टा लटकाया, ये थी वजह 

वहीं, इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद को पंजाब सुपर किंग्स (PBSK) ने आस्ट्रेलिया के रिचर्डसन के स्थान पर जगह दी है. 
न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स को राजस्थान रॉयल्स (RR) ने इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर के स्थान पर रिप्लेस किया है. आस्ट्रेलिया के नाथन एलिस भी इस बार पंजाब किंग्स की टीम में दिखेंगे. वह अपने ही देश के रिले मेरेडिथ के स्थान पर आए हैं.
श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा को आरसीबी (RCB)ने  आस्ट्रेलिया के डेनियल सैम के स्थान पर जगह दी है. चमीरा ने इस वर्ष 9 टी-20 मैचों में 14 विकेट झटके हैं. 
इस बार इंग्लैंड के जार्ज गार्टन आरसीबी (RCB)  में आस्ट्रेलिया के केन रिचर्डसन की जगह पर दिखाई देंगे. 
वहीं, आरसीबी (RCB) में ही न्यूजीलैंड के फिन ऐलेन के स्थान पर टिम डेविड खेलेंगे. टिम डेविड सिंगापुर के पहले क्रिकेटर हैं, जो आईपीएल में खेलेंगे. 
कोलकाता नाइटराइडर (KKR) ने आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के स्थान पर न्यूजीलैंड के टिम साउदी को टीम में शामिल किया है. 

इन बदले हुए चेहरों के साथ आईपीएल की टीमें एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. कई टीमें तो दुबई पहुंचकर अभ्यास भी शुरू कर चुकी हैं, जबकि कुछ टीमें जाने की तैयारी में हैं. हालांकि इस समय भारत की टीम इंग्लैंड के दौरे पर हैं, ऐसे में जिन टीमों के खिलाड़ी नहीं पहुंच सके हैं, वह सीरीज के बाद पहुंचेंगे. पाइंट टेबल की बात करें तो जब आईपीएल बीच में रोका गया था तब दिल्ली कैपिटल की टीम आठ मैचों में से छह जीतकर 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर चल रही थी. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 7 मैचों में से 5 जीतकर 10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर थी. तीसरे स्थान पर रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु थी. हालांकि इसके भी चेन्नई के तरह 7 में से पांच मैच जीतकर 10 अंक हैं लेकिन फिलहाल रन रेट के आधार पर टीम पिछड़ी हुई है.
पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियन्स सात में से 4 मैच जीतकर चौथे स्थान पर है. इसके आठ अंक हैं. राजस्थान रॉयल्स की टीम सात में से तीन मैच जीतकर छह अंक हैं. पंजाब की टीम छठवें नंबर पर है. वह आठ में से तीन मैच जीती है. अंक राजस्थान की तरह छह हैं लेकिन रनरेट कम है. केकेआर यानी कोलकाता नाइट राइडर सात में से दो मैच जीती है और चार अंक के साथ सातवें स्थान पर है. अंक तालिका में सरराइजर्स हैदराबाद इस समय सात मैचों में एक मैच जीतकर दो अंक के साथ आठवें स्थान पर है. 

First Published : 27 Aug 2021, 11:26:09 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.