logo-image

चेन्नई की इस धमाकेदार जोड़ी ही जिताएगी IPL ट्रॉफी !

आईपीएल 2021 में चेन्नई को फाइनल तक लाने के लिए जिस जोड़ी की सबसे चर्चा हो रही है वह है सलामी जोड़ीदार ऋतुराज गायकवाड़ और फॉफ डुप्लेसी. यदि चेन्नई  चौथी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा कर लेती है तो इस जोड़ीदार की भूमिका सबसे ज्यादा होगी.

Updated on: 15 Oct 2021, 12:56 PM

highlights

  • आज फाइनल में चेन्नई और कोलकाता के बीच फाइनल मुकाबला
  • गायकवाड़ और डुप्लेसी की जोड़ी सीएसके के लिए बना चुके हैं काफी रन
  • कोलकाता के लिए बड़ी चुनौती, जोड़ी तोड़ने के लिए बनानी होगी रणनीति

नई दिल्ली:

आईपीएल 2021 में चेन्नई को फाइनल तक लाने के लिए जिस जोड़ी की सबसे चर्चा हो रही है वह है सलामी जोड़ीदार ऋतुराज गायकवाड़ और फॉफ डुप्लेसी. यदि चेन्नई  चौथी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा कर लेती है तो इस जोड़ीदार की भूमिका सबसे ज्यादा होगी. फाइनल तक के सफर की बात करें तो दोनों बल्लेबाजों ने अब तक पहले विकेट के लिए 1150 रन जोड़े हैं. दोनों के रिकॉर्ड की बात करें तो इन दोनों ने पावरप्ले में बेहतरहीन प्रदर्शन किया है. ऋतुराज और डुप्लेसी ने अब तक पहले विकेट के लिए 1150 रन जोड़े हैं. इस सीज़न पावरप्ले में डुप्लेसी का स्ट्राइक रेट 137.2 का है. तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ इस स्ट्राइक रेट में और भी इज़ाफ़ा (141.86) हो जाता है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 CSK vs KKR: दो दोस्त बनें दुश्मन, फाइनल में होंगे आमने-सामने

डुप्लेसी के साथ-साथ गायकवाड़ का फ़ॉर्म भी इस आईपीएल में बेहतरीन रहा है. आईपीएल के फाइनल तक के सफर में गायकवाड़ ने धमाकेदार बल्लेबाजी की है. वह यूएई चरण के इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने 400 से ज़्यादा रन बनाए हैं. हालांकि शॉर्ट गेंदों पर वह थोड़ा असहज नज़र आते हैं, अब तक उनके ख़िलाफ़ सिर्फ़ चार शॉर्ट गेंदें डाली गईं हैं और जिसमें से तीन शॉर्ट गेंदों ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई है. संभावना है कि दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ के ख़िलाफ़ लॉकी फ़र्ग्युसन इस हथियार का इस्तेमाल करेंगे. आज के फाइनल मुकाबले में कोलकाता को इस जोड़ी को जल्दी तोड़ने के लिए कोई रास्ता निकालना होगा नहीं तो दोनों बल्लेबाज एक बार फिर खतरनाक साबित हो सकते हैं. उम्मीद है कि इन दोनों बल्लेबाजों को रोकने के लिए केकेआर के कप्तान मॉर्गन हमेशा की तरह पावरप्ले में ही अपने स्पिन गेंदबाज़ों को आक्रमण पर लगाना चाहेंगे. 

ऋतुराज ऑरेंज कैप से सिर्फ 23 रन दूर

ऋतुराज की बात करें तो वह इस बार आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने इस मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ग्लेन मैक्सवेल, पंजाब किंग्स केएल राहुल और मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड को पीछे छोड़ा है. इन सभी खिलाड़ियों ने अब तक संयुक्त रूप से सर्वाधिक तीन-तीन बार यह खिताब जीता था, लेकिन अब ऋतुराज सबसे आगे निकल गए हैं. गायकवाड़ ने आईपीएल में अपना पहला शतक बनाने के साथ ही सीजन में चार अर्धशतक भी जड़े हैं. वहीं युवा सलामी बल्लेबाज के नाम 15 मैचों में कुल 603 रन हैं, यानि कि 27 रन बनाते ही वो केएल राहुल को इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मामले में पीछे छोड़ सकते हैं. 

फॉफ डु प्लेसिस ने खेली है बेहतरीन पारी

फॉफ डु प्लेसिस ने आईपीएल 2021 में 15 मैचों में 45.50 की औसत और 137.53 की स्ट्राइक रेट से 547 रन बनाए हैं. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी कहा कि इस प्रीमियर लीग में फॉफ की अच्छी फॉर्म ने उन्हें आईपीएल 2021 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद की है. इस सीजन फाफ डू प्लेसी और ऋतुराज गायकवाड़ की ओपनिंग जोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी सफल रही है. दोनों ही खिलाड़ियों ने कई मैचों में टीम को जबरदस्त शुरूआत दिलाई है. इससे पहले एक मैच के बाद खुद गायकवाड़ ने भी कहा था कि ओपनिंग पार्टनरशिप हमेशा अहम होती है. चाहे आप चेज कर रहे हों या फिर पहले बल्लेबाजी कर रहे हों.