logo-image

IPL Facts : धोनी-कोहली और रोहित से लेकर सचिन-पोंटिंग तक, जानें पहले सीजन में कितनी थी इनकी फीस

आईपीएल 2008 के ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को अपने टीम में शामिल किया था. सीएसके ने धोनी को 9.5 करोड़ रुपये में अपने टीम का हिस्सा बनाया था. उसके बाद से धोनी लगातार सीएसके के लिए खेल रहे हैं. हालांकि, आईपीएल 2016 और 2017 में मा

Updated on: 15 May 2023, 08:43 PM

नई दिल्ली:

IPL 2008 Facts & Tales: आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था. पहले सीजन में शेन वॉर्न की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स (RR) एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हराकर चैंपियन बनी थी. लेकिन आप जानते हैं कि इस पहले सीजन में एमएस धोनी, रोहित शर्मा, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर से लेकर शेन वॉर्न रिकी पोंटिंग जैसे खिलाड़ियों को कितना पैसा मिला था? चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल के पहले सीजन में धोनी-कोहली और सचिन से लेकर मैक्ग्रा-पोंटिंग जैसे बड़े खिलाड़ियों को कितनी रकम मिली थी.

धोनी पर हुई थी पैसों की बारिश, कोहली को मिला था इतना

आईपीएल 2008 के ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को अपने टीम में शामिल किया था. सीएसके ने धोनी को 9.5 करोड़ रुपये में अपने टीम का हिस्सा बनाया था. उसके बाद से धोनी लगातार सीएसके के लिए खेल रहे हैं. हालांकि, आईपीएल 2016 और 2017 में माही सीएसके के हिस्सा नहीं थे क्योंकि टीम को 2 साल के लिए बैन किया गया था. इस दोनों सीजन माही राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए खेले थे. वहीं रोहित शर्मा पर तब के डेक्कन चार्जर्स टीम ने 3 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया था. रोहित आईपीएल के पहले सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आरसीबी ने आईपीएल 2008 में विराट कोहली को कितने में खरीदा था. आप जानकर चौंक जाएंगे. चलिए बताते हैं कि आईपीएल के पहले सीजन में कोहली कितने में बिके थे. दरअसल महज 20 लाख रुपए में आरसीबी ने विराट कोहली को खरीदकर अपने साथ जोड़ा था.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: जानिए क्या होता है डॉयमंड डक? RCB के खिलाफ आर अश्विन के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस ने सचिन तेंदुलकर पर खर्च किए थे इतना रुपया

आईपीएल 2008 के ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने सचिन तेंदुलकर पर भारी भरकम रकम खर्च किया था. एमआई ने सचिन को लगभग 8 करोड़ रुपए में अपने टीम में शामिल किया था. वहीं, आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा को 1 करोड़ 71 लाख रुपए में खरीदकर अपने टीम के साथ जोड़ा था. वहीं ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा था. इसके बाद पोंटिंग मुंबई इंडियंस के लिए खेले. कंगारू दिग्गज शेन वॉर्न को राजस्थान ने आईपीएल 2008 के ऑक्शन में  2 करोड़ में खरीदा था.