logo-image

IPL 2020 में सबसे ज्‍यादा छक्‍के, दिग्‍गज रह गए पीछे, इस युवा ने मारी बाजी 

आईपीएल 2020 अब समाप्‍त होने की ओर है. अब आईपीएल 13 में केवल दो ही मैच रह गए हैं. रविवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच क्‍वालीफायर 2 होगा, उसके बाद दस नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा.

Updated on: 07 Nov 2020, 06:28 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 अब समाप्‍त होने की ओर है. अब आईपीएल 13 में केवल दो ही मैच रह गए हैं. रविवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच क्‍वालीफायर 2 होगा, उसके बाद दस नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा. इस साल पहली बार ऐसा हो रहा है कि आईपीएल का फाइनल मंगलवार को रहा है, इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ था. अब तीन टीमें खिताब के लिए जोरआजमाश करेंगी. चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस सबसे पहले फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी है और खिताब की फिर से प्रबल दावेदार मानी जा रही है. वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच होना है, इन दोनों में से जो भी टीम जीतेगी, वो फाइनल में मुंबई इंडियंस से टक्‍कर लेगी. लेकिन अब तक आईपीएल के कई रिकार्ड सामने आ चुके हैं, आज बात करेंगे कि अब जबकि दो ही मैच बचे हुए हैं, सबसे ज्‍यादा छक्‍के किस खिलाड़ी ने मारे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 Qualifier 2 : हैदराबाद के सामने दिल्‍ली के लिए एक और मौका, कौन किस पर भारी 

वैसे तो आईपीएल में दुनियाभर के दिग्‍गज खिलाड़ी खेलते हैं. कुछ नाम ऐसे हैं, जो छक्‍के चौके मारने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस बार किसी दिग्‍गज खिलाड़ी ने नहीं बल्‍कि एक युवा खिलाड़ी ने सबसे ज्‍यादा छक्‍के अब तक मारे हैं. ये हैं मुंबई इंडियंस के ईशान किशन. अगर आईपीएल 2020 से पहले किसी से ये पूछा जाता कि कौन सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारेगा तो शायद ही कोई इस खिलाड़ी का नाम लेता. हालांकि अभी दो मैच बचे हुए हैं और मुंबई इंडियंस फाइनल में है, इसलिए ईशान किशन भी एक मैच तो खेलेंगे ही. ईशान किशन अब तक 13 मैचों में 29 छक्के लगा चुके हैं, वहीं दूसरे नंबर पर राजस्‍थान रॉयल्‍स के संजू सैमसन 14 मैचों में 26 छक्‍के लगाकर दूसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : सनराइजर्स हैदराबाद की सफलता का राज हैं चार अंतरराष्‍ट्रीय कप्तान 

हालांकि उनकी टीम आईपीएल से अब बाहर हो चुकी है, इसलिए अब उन्‍हें इनकी संख्‍या बढ़ाने का मौका नहीं मिलेगा. तीसरे नंबर पर हार्दिक पांड्या हैं, वे भी मुंबई इंडियंस के लिए ही खेलते हैं. हार्दिक पांड्या ने 13 मैचों में 25 छक्‍के लगा दिए हैं. चौथे नंबर पर किंग्‍स इलेवन पंजाब के निकोलस पूरन हैं, जिन्‍होंने अपनी टीम के लिए 14 मैच खेले और वे 2 छक्के लगा चुके हैं. यानी हार्दिक पांड्या के ही बराबर. लेकिन हार्दिक पांड्या अभी एक और मैच खेलेंगे, लेकिन निकोलस पूरन की टीम बाहर हो चुकी है. इसके बाद पांचवें नंबर पर केकेआर यानी कोलकाता नाइटराडर्स के कप्‍तान इयॉन मोर्गन हैं, जिन्‍होंने 14 मैचों में 24 छक्‍के मार दिए हैं. उनकी टीम भी आईपीएल से बाहर है. 

यह भी पढ़ें : IPL के बाद अब होगी कुलदीप यादव की अग्‍निपरीक्षा, क्या उठा पाएंगे मौके का फायदा 

अब ईशान किशन और हार्दिक पांड्या में ही टक्‍कर देखने के लिए मिल सकती है.  क्‍योंकि दोनों ही खिलाड़ी फाइनल में खेलते हुए नजर आएंगे. देखना होगा कि कौन सा बल्‍लेबाज छक्‍के मारने के मामले में नंबर वन होगा. इन दोनों बल्‍लेबाजों के अलावा बाकी खिलाड़ी भी चाह रहे होंगे कि वे भी सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने का रिकार्ड अपने नाम कर लें, लेकिन अब देरी हो चुकी है. हार्दिक पांड्या और ईशान किशन अब दस नवंबर को दुबई में फाइनल मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे.