logo-image

KXIP vs MI : IPL सुपर ओवर में KXIP ने MI को हराया, रचा गया इतिहास

क्रिकेट और आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक ही मैच में दो सुपर ओवर खेले गए. दो सुपर ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब ने ये मैच जीत लिया. इस तरह से किंग्‍स इलेवन पंजाब को दो अंक और मिल गए हैं, इसलिए उनकी प्‍लेआफ में जाने की पूरी संभावना बनी हुई है.

Updated on: 19 Oct 2020, 12:28 AM

नई दिल्‍ली :

क्रिकेट और आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक ही मैच में दो सुपर ओवर खेले गए. दो सुपर ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब ने ये मैच जीत लिया. इस तरह से किंग्‍स इलेवन पंजाब को दो अंक और मिल गए हैं, इसलिए उनकी प्‍लेआफ में जाने की पूरी संभावना बनी हुई है. आज पहली बार ऐसा हुआ कि आईपीएल में एक ही दिन में दो अगल अलग मैचों में लगातार सुपर ओवर हुआ हो. इसके बाद दूसरे मैच में तो और भी रिकार्ड टूट गया, एक ही मैच में दो दो बार सुपरओवर खेला गया. इसके बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया. 

यह भी पढ़ेंः इन कारणों से जीती KKR...तो इस बड़ी वजह से हारी हैदराबाद

जब दूसरी बार सुपर ओवर शुरू हुआ तो मुंबई इंडियंस को पहले बल्‍लेबाजी करनी थी. टीम की ओर से कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या बल्‍लेबाजी करने आए. कीरोन पोलार्ड ने एक चौका जरूर मारा, लेकिन उसके बाद अगली ही गेंद पर दो रन लेने के प्रयास में हार्दिक पांड्या रन आउट हो गए. आखिरी गेंद पर कीरोन पोलार्ड ने छक्‍का मारने का प्रयास किया, लेकिन उसे छक्‍के के भीतर से मयंक अग्रवाल ने उसे एक रन में तब्‍दील कर दिया. इससे टीम 11 रन ही बना सकी. उसके बाद पंजाब को जीत के लिए 12 की जरूरत थी. क्रिस गेल ने पहली ही गेंद पर छक्‍का मार दिया. इसके बाद दूसरी गेंद पर एक रन लिया और तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौका मार दिया. इससे मैच पंजाब की पकड़ में आ गया. चौथी गेंद पर फिर मयंक अग्रवाल  चौका मारा और मैच अपनी टीम को जिता दिया. 

यह भी पढ़ेंः IPL 2020 के 35 मैच खत्म, जानें अब किसके पास है Orange Cap और Purple Cap

सुपर ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से कप्‍तान केएल राहुल और निकोलन पूरन बल्‍लेबाजी करने आए. लेकिन निकोलस पूरन कुछ खास नहीं कर सके और जसप्रीत बुमराह की पहली ही गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए दीपक हुड्डा. लेकिन छह गेंद के सुपर ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम पांच ही रन बना सकी. इसके बाद मुंबई इंडियंस को जीत के लिए छह रन की जरूरत थी. मुंबई इंडियंस की ओर से बल्‍लेबाजी करने रोहित शर्मा और क्‍विंटन डिकाक बल्‍लेबाजी करने आए. दोनों ने मिलकर बल्‍लेबाजी शुरू की, लेकिन छह गेंद में ये दोनों ही बल्‍लेबाज पांच ही रन बना सके और मैच फिर टाई हो गया. इस तरह से मैच फिर सुपर ओवर में चला गया. 

यह भी पढ़ेंः IPL करियर का पहला शतक जड़ने के बाद आया शिखर धवन का रिएक्शन, कही ये बात

किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम को हालांकि इस बार अच्‍छी शुरुआत नहीं मिली. इस मैच में भी केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करने आए. लेकिन टीम का स्‍कोर जब 33 रन ही था, तब मयंक अग्रवाल 11 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद आए क्रिस गेल ने अपने अंदाज में तेजी से रन बनाने शुरू किए और बड़े बड़े शॉट भी खेले. क्रिस गेल ने दो गगनचुंभी छक्‍के और एक चौका मारा, लेकिन 21 गेंद में 24 रन बनाकर वे आउट हो गए. अभी तक के आईपीएल की तरह ही इस बार भी ग्‍लेन मैक्‍सवेल का बल्‍ला नहीं चला और दो गेंद में वे बिना खाता खोले ही आउट हो गए. हालांकि दूसरे छोर पर केएल राहुल हर बार की तरह शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन कर रहे थे. किंग्‍स इलेवन पंजाब को बड़ा झटका तब लगा जब मैच के 18वें ओवर में कप्‍तान रोहित शर्मा ने गेंद जसप्रीत बुमराह को थमाई और उन्‍होंने केएल राहुल को बोल्‍ड कर दिया. तब तक भी जीत किंग्‍स इलेवन पंजाब से काफी दूर थी. इसके बाद दीपक हुड्डा और क्रिस जॉर्डन ने मैच में जान बाकी रखी और तेजी से रन बटोरे. इन्‍हीं दोनों की वजह से मैच टाई तक जा पाया और उसके बाद सुपर ओवर हुआ. 

यह भी पढ़ेंः IPL 2020 CSK vs RR : एमएस धोनी और स्‍टीव स्‍मिथ में कांटे की टक्‍कर 

इससे पहले सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के 53 रन और बाद में केरन पोलार्ड और नाथन कोल्टर नाइल की अंत में खेली गई तेज तर्रार पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 177 रनों की चुनौती रखी. आखिरी के पांच ओवरों में मुंबई ने 62 रन जोड़ 20 ओवरों में छह विकेट पर 176 रनों का स्कोर खड़ा करने में मदद की. किंग्‍स इलेवन  पंजाब ने इस मैच में मुंबई को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया. अर्शदीप सिंह ने 23 के कुल योग पर रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिया. मुंबई के कप्तान सिर्फ नौ रन ही बना सके. एक रन बाद मोहम्मद शमी ने सूर्यकुमार यादव को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई. ईशान किशन भी इस मैच में विफल रहे. अर्शदीप ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया. सात रन बनाने वाले ईशान का विकेट 38 रनों के कुल योग पर गिरा.

यह भी पढ़ेंः IPL में मैच नहीं खेल रहे हैं ऋषभ पंत, लेकिन कोच पोंटिंग से मस्‍ती....

दूसरे छोर पर खड़े क्विंटन डी कॉक को फिर क्रूणाल पांड्या का साथ मिला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की. 34 रन बनाने वाले क्रूणाल को रवि बिश्नोई ने 96 के कुल स्कोर पर आउट कर दिया. उनके भाई हार्दिक पांड्या (8) को शमी ने आउट कर दिया. हार्दिक पांड्या 116 के कुल स्कोर पर आउट हुए और तीन रन बाद डी कॉक को क्रिस जोर्डन ने मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना कर तीन चौके और तीन छक्के मारे. किंग्‍स इलेवन पंजाब को लगा था कि वह मुंबई को कम स्कोर पर रोक देगी लेकिन पोलार्ड ने 12 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 34 और नाइल ने 12 गेंदों पर ही चार चौकों की मदद से नाबाद 24 रन बना टीम को मजबूत स्कोर दिया.