logo-image

धोनी या विराट से नहीं बल्कि इस विदेशी खिलाड़ी से कप्तानी सीखना चाहते हैं नीतीश राणा

राणा ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मुझ में भी कुछ कप्तानी के गुण हों जो मुझे मेरी घरेलू टीम की कप्तानी करने में मदद कर सकें और मैं एक खिलाड़ी के तौर पर सुधार कर सकूं.

Updated on: 18 Sep 2020, 09:38 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से बढ़कर एक कप्तान हुए हैं. महेंद्र सिंह धोनी निश्चित तौर पर भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तान हैं. जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 3 सबसे बड़े आईसीसी टूर्नामेंट का खिताब जिताया है. भारत ने धोनी की कप्तानी में ही टी20 विश्व कप 2007, विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीता था. हालांकि, धोनी ने पिछले महीने 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और वे अब सिर्फ आईपीएल में ही खेलेंगे.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 में मैच के लिए हर टीम में होंगे 2 वेटर्स और 17 खिलाड़ी

दुनिया के सभी खिलाड़ियों की दिली ख्वाहिश होती है कि वे धोनी से बल्लेबाजी और कप्तानी के टिप्स लें. लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज नीतीश राणा धोनी से नहीं बल्कि इंग्लैंड को विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान इयॉन मॉर्गन से कप्तानी के गुण सीखना चाहते हैं. विश्व कप 2019 में इंग्लैंड ने मॉर्गन की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप ट्रॉफी का सूखा खत्म किया था.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: मुंबई इंडियंस है सट्टेबाजों की पहली पसंद

राणा ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, "मुझे उम्मीद है कि मुझ में भी कुछ कप्तानी के गुण हों जो मुझे मेरी घरेलू टीम की कप्तानी करने में मदद कर सकें और मैं एक खिलाड़ी के तौर पर सुधार कर सकूं. मोर्गन वो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जिसने सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपना दबदबा दिखाया है. वह एक सफल टीम के विश्व कप विजेता कप्तान हैं. मैं उनसे सीखने को तैयार हूं."

ये भी पढ़ें- यहां पढ़ें आईपीएल से जुड़ी कुछ अहम बातें, जो आप जानना चाहते हैं

राणा ने कहा कि यूएई की पिचें स्पिनरों की मददगार हैं ऐसे में वह अपने खाते में कुछ और ओवर देखते हैं. उन्होंने कहा, "गेंदबाजी मेरे लिए कोई नई चीज नहीं है. मैं घेरलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर रहा हूं. यह अच्छी बात है कि स्पिनरों को यहां फायदा होगा तो मैं मुझे भी गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा. मैं एक खिलाड़ी और गेंदबाज के तौर पर सुधार किया है. उम्मीद है कि मुझे कुछ और ओवर गेंदबाजी करने को मिलें और मैं टीम की मदद कर सकूं."

राणा ने साथ ही कहा कि उनका कोई तय बल्लेबाजी क्रम नहीं है. उन्होंने कहा, "मैं टीम की जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी करता हूं. मेरा कोई तय बल्लेबाजी क्रम नहीं है. मैं किसी क्रम पर बल्लेबाजी करने को तैयार हूं."