News Nation Logo
Banner

टीम इंडिया में दो कप्‍तानों पर कपिल देव ने कही ये बड़ी बात

रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस के पांचवां आईपीएल खिताब जीतने के बाद से राष्ट्रीय टीम के अलग अलग कप्तानों को लेकर बहस बढ़ गई है और कई पूर्व खिलाड़ियों ने सुझाव दिया है कि इस सलामी बल्लेबाज को कम से कम टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जाए.

Bhasha | Updated on: 22 Nov 2020, 12:51:37 PM
kapil dev

Kapil Dev (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस के पांचवां आईपीएल खिताब जीतने के बाद से राष्ट्रीय टीम के अलग अलग कप्तानों को लेकर बहस बढ़ गई है और कई पूर्व खिलाड़ियों ने सुझाव दिया है कि इस सलामी बल्लेबाज को कम से कम टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जाए. विराट कोहली फिलहाल तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की अगुआई करते हैं. राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए अलग अलग कप्तानों को लेकर जारी बहस पर अपना रुख साफ करते हुए पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में दो सीईओ नहीं हो सकते. कपिल देव ने आनलाइन आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि हमारी संस्कृति में इस तरह नहीं हो सकता. क्या एक कंपनी में आप दो सीईओ बनाते हो? नहीं. अगर विराट कोहली टी20 खेल रहा है और वह अच्छा है तो उसे बने रहने दीजिए. हालांकि मैं देखना चाहता हूं कि अन्य खिलाड़ी भी आगे आएं. लेकिन यह मुश्किल है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब होगा मेगा ऑक्‍शन, जानिए क्‍या है अपडेट

विश्‍व विजेता कप्‍तान कपिल देव ने कहा कि सभी फॉर्मेट में हमारी 70 से 80 प्रतिशत टीम समान है. उन्हें अलग अलग विचारों वाले कप्तान पसंद नहीं हैं. अगर आप दो कप्तान रखोगे तो खिलाड़ी सोच सकते हैं कि वह टेस्ट में मेरा कप्तान होगा. मैं उसे नाराज नहीं करूंगा. कपिल को हाल में दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें एंजियोप्लास्टी करानी पड़ी. तेज गेंदबाजी की कला के बारे में बात करते हुए 1983 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के कप्तान रहे कपिल ने कहा कि तेज गेंदबाजों के काफी अधिक वैरिएशन का इस्तेमाल करने से वह दुखी हैं. उन्होंने कहा, मैं आजकल के तेज गेंदबाजों से खुश नहीं हूं. पहली गेंद क्रॉस सीम नहीं हो सकती. आईपीएल में खिलाड़ियों ने महसूस किया कि गति से अधिक महत्वपूर्ण स्विंग है. 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले संदीप शर्मा का सामना करना मुश्किल था क्योंकि वह गेंद को मूव करा रहा था. 

यह भी पढ़ें : India tour of Australia: कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच, बदल गया है चैनल

कपिल देव ने कहा कि गेंदबाजों को समझना होगा कि गति नहीं स्विंग महत्वपूर्ण है. उन्हें इसे सीखना चाहिए लेकिन वे इस कला से दूर जा रहे हैं. आईपीएल में टी नटराजन मेरा हीरो है. वह युवा गेंदबाज निडर था और इतनी सारी यॉर्कर डाल रहा था. कपिल ने कहा कि अगर आपको गेंद स्विंग करनी नहीं आती तो फिर वैरिएशन बेकार हैं. कपिल हालांकि भारत के मौजूदा तेज गेंदबाजों से काफी संतुष्ट हैं. उन्होंने कहा, हमारे तेज गेंदबाज शानदार हैं. मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह को देखिए. एक क्रिकेटर के रूप में यह कहते हुए मुझे काफी खुशी होती है कि आज हम अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर हैं. हमारे गेंदबाज मैच में 20 विकेट लेने में सक्षम हैं. हमारे पास अनिल कुंबले, हरभजन सिंह जैसे स्पिनर थे लेकिन आज कोई देश यह नहीं कहना चाहेगा कि उन्हें उछाल भरे विकेट दीजिए. 

First Published : 22 Nov 2020, 12:51:37 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Kapil Dev Team India BCCI

वीडियो