logo-image

India tour of Australia: कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच, बदल गया है चैनल

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के सारे मैच सोनी पिक्‍चर्स स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर आएंगे. मैच किसी एक चैनल पर नहीं बल्‍कि चार चैनलों पर आएंगे, लेकिन वे सारे चैनल होंगे सोनी स्‍पोर्ट्स के ही.

Updated on: 19 Nov 2020, 06:51 PM

नई दिल्‍ली :

India tour of Australia Live Telecast : आईपीएल के बाद अब टीम इंडिया इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए तैयार है. भारतीय टीम तीन वन डे, तीन T20 मैच और चार टेस्‍ट मैच खेलने के लिए इस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया में ही है. भारतीय फैंस लंबे अर्से से टीम इंडिया को नीली जर्सी पहनकर खेलते हुए देखने का इंतजार कर रहे थे, अब वो इंतजार पूरा हो रहा है. भारतीय टीम पहले तीन वन डे मैच खेलेगी, उसके बाद तीन T20 मैच होंगे और सबसे आखिर में टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी. लेकिन इस बीच सवाल ये है कि ये सारे मैच क्रिकेट फैंस किस चैनल पर लाइव देख पाएंगे. अभी करीब दो महीने तक दुनियाभर के क्रिकेट फैंस ने आईपीएल 2020 स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर देखा था, आपको स्‍टार स्‍पोर्ट्स आपके टीवी में किस नंबर पर आता है, ये करीब करीब याद भी हो गया होगा, लेकिन अब उस आदत को आपको बदलना होगा. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज के सारे मैच सोनी टेन पर आएंगे. 

यह भी पढ़ें :  क्रिस गेल के बाद लसिथ मलिंगा, रवि बोपारा और लियाम प्लंकेट भी लंका प्रीमियर लीग से हटे

किस चैनल पर भारत ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज लाइव देखें 
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के सारे मैच सोनी पिक्‍चर्स स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर आएंगे. मैच किसी एक चैनल पर नहीं बल्‍कि चार चैनलों पर आएंगे, लेकिन वे सारे चैनल होंगे सोनी स्‍पोर्ट्स के ही. साथ ही आप अपनी मन मुताबिक भाषा में इसकी लाइव कमेंट्री भी सुन सकेंगे. सीरीज का पहला मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा. इसके लिए सोनी स्‍पोर्ट्स की ओर से विशेष तैयारी की गई है. इस नेटवर्क के चैनल पर आप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमिल और तेलगू में कमेंट्री भी सुन सकेंगे. सोनी टेन 1 पर अंग्रेजी, सोनी टेन 3 पर हिंदी में कमेंट्री आएगी. वहीं सोनी सिक्‍स पर आप बाकी दो भाषाओं में कमेंट्री भी सुन सकेंगे. 

यह भी पढ़ें :  IND vs AUS : रिकी पोंटिंग ने टीम इंडिया को लेकर कही बड़ी बात, अधिक सवालों के जवाब....

किस समय लाइव आएंगे भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया के मैच 
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के सारे मैच भारतीय समयानुसार दिन में ही होंगे, इसलिए इन्‍हें देखने के लिए आपको ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी होगी और न ही आपको रात में जागने की ही कोई जरूरत है. पहला वन डे मैच 27 नवंबर को होगा, इसका लाइव प्रसारण सुबह नौ बजकर 10 मिनट से शुरू हो जाएगा. इसके बाद दूसरा वन डे मैच 29 नवंबर को होगा, तीसरा और आखिरी वन डे मैच 02 दिसंबर को होगा, ये मैच भी आप भारतीय समयानुसार नौ बजकर 10 मिनट से शुरू हो जाएंगे. इसके बाद पहला T20 मैच चार दिसंबर को होगा, ये मैच 1:40 मिनट पर शुरू होगा, इसके बाद दूसरा वन डे मैच छह दिसंबर को होगा, तीसरा और आखिरी वन डे मैच आठ दिसंबर को होगा, ये मैच भी दोपहर में 1:40 बजे से शुरू होंगे. 
जहां तक टेस्‍ट सीरीज की बात है तो पहला टेस्‍ट 17 से 21 दिसंबर तक होगा, इस दिन मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा. दूसरा टेस्‍ट मैच 26 से 30 दिसंबर के बीच होगा ये मैच सुबह पांच बजे से शुरू हो जाएगा. तीसरा टेस्‍ट मैच सात से 11 जनवरी के बीच होगा, ये मैच भी सुबह पांच बजे से शुरू हो जाएगा. वहीं आखिरी और चौथा टेस्‍ट मैच सुबह साढ़े पांच बजे से शुरू होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KXIP के सह मालिक नेस वाडिया बोले, क्रिस गेल, अनिल कुंबले और केएल राहुल......

टीम इंडिया कोरोना के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी
टीम इंडिया ने आखिरी इंटरनेशनल सीरीज फरवरी में खेली थी, तब भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड का दौरा किया था. इसके बाद मार्च में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज भारत में खेली जानी थी, इसका पहला मैच धर्मशाला में था, लेकिन बारिश के कारण ये रद हो गया था, लेकिन इसके बाद जब दूसरे वन डे की बारी आई, तब तक कोरोना वायरस फैल गया था और पूरी सीरीज ही रद हो गई थी. मार्च के आखिर में ही आईपीएल होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे भी रद करना पड़ा. इसके बाद यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन बीसीसीआई ने कराया है. अब एक बार फिर टीम इंडिया अपनी परम्‍परागत नीली जर्सी में फिर से दिखाई देने वाली है.