logo-image

IPL Update : IPL 2020 को लेकर दो घड़ों में बंटी BCCI, जानिए क्‍या है पूरा मामला

इंडियन प्रीमियर प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण के आयोजन स्थल को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 3-2 में बंट गया है. बहुमत इस बात को लेकर है कि इस लीग को भारत में ही आयोजित की जाए.

Updated on: 06 Jun 2020, 04:21 PM

New Delhi:

इंडियन प्रीमियर प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें संस्करण (IPL 13) के आयोजन स्थल को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 3-2 में बंट गया है. बहुमत इस बात को लेकर है कि इस लीग को भारत में ही आयोजित की जाए, लेकिन कई पक्ष ऐसे भी हैं, जो जरूरत पड़ने पर इसे देश से बाहर आयोजित कराना चाहता है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि आईपीएल के आयोजन को लेकर आम सोच यह है कि लीग भारत में ही हो. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो चाहते हैं कि परिस्थिति की मांग को देखते हुए अगर जरूरत पड़ती है तो लीग को भारत के बाहर भी ले जाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज को डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर की कमी खलेगी, लेकिन, जानिए माइकल होल्‍डिंग ने क्‍या कहा

अधिकारी ने कहा, देखिए, अगर आप इस तरह से वर्तमान परिदृश्य को समझना चाहते हैं तो यह निर्णय लेने वालों का 3-2 से विभाजित होने का मामला है. किसने क्या कहा, के नाम पर न जाते हुए, मैं आपको बता सकता हूं कि आम धारणा यह है कि भारत में लीग होना न केवल देश के लोगों में सकारात्मकता का प्रतीक होगा, बल्कि हमारी मदद भी करेगा क्योंकि हमें भी विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें ः अब एक्‍टिंग करेंगे हरभजन सिंह, जानिए फिल्‍म का नाम और रिलीज डेट

उन्होंने कहा, लेकिन, यहां कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि हर हाल में टूर्नामेंट का आयोजन होना चाहिए और ये उनकी प्राथमिकता है और इसका मतलब इसे देश से बाहर ले जाने की है. इसलिए ऐसे में जब हम सभी योजनाओं पर काम कर रहे हैं, तो आयोजन स्थल एक ऐसा क्षेत्र है जिसपर और ज्यादा विचार-विमर्श की आवश्यकता होगी. इसके अलावा खिलाड़ियों की सुरक्षा और सभी लोगों की सुरक्षा भी हमारी प्राथमिकता है. फ्रेंचाइजी एक अधिकारी ने कहा कि देश में टूर्नामेंट का आयोजन हमेशा प्राथमिकता होनी चाहिए. उन्होंने कहा, देखिए, अगर लीग का आयोजन देश में होती है तो इससे न केवल विश्व का एक सकारात्मक संदेश जाएगा, बल्कि भारत के लोगों को भी यह विश्वास हो जाएगा कि हम चीजों को फिर से सामान्य करने में सफल रहे. साथ ही अगर आप बाहर जाते हैं तो यह थोड़ा महंगा भी होगा. इसलिए मेरा मानना है कि अधिकतर टीमें भारत को अपनी प्राथमिकता देगी. बीसीसीआई ने कोरोनावायरस महामारी के कारण आईपीएल को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर रखा है.

यह भी पढ़ें ः कॉफी विद करन के बाद हार्दिक पांड्या और केएल राहुल की दोस्‍ती पर ऐसा हुआ असर, पांड्या ने किया खुलासा

आपको बता दें कि कुछ ही दिन पहले इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि आईपीएल भारत के बाहर हो सकता है. साफ तौर पर तो नहीं लेकिन इस तरह के संकेत बीसीसीआई के कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने दिए थे. अरुण धूमल ने कहा था कि आईपीएल को सुरक्षित माहौल में ही कराया जाएगा, अगर भारत में आईपीएल हो सकता है तो इससे अच्‍छा कुछ नहीं हो सकता, लेकिन अगर हालात नहीं बदले और कोरोना के कारण लोग इसी तरह से संक्रमित होते रहे तो बीसीसीआई के पास कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं होगा. उन्‍होंने कहा कि आईपीएल किसी दूसरे देश में भी कराया जा सकता है. इसके साथ ही बीसीसीआई कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने टाइम्सनाउ न्यूज डॉट कॉम से बात करते हुए यह भी कहा कि यह आसान नहीं होने वाला. क्‍योंकि दूसरे देश में आईपीएल जाने से बहुत सारी अन्‍य दिक्‍कतें भी आ सकती हैं. उन्‍होंने कहा कि अगर हमने आईपीएल को दुबई, श्रीलंका या फिर दक्षिण अफ्रीका ले जाने का फैसला किया तो इसमें खासी दिक्‍कतें होंगी. क्‍योंकि कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में फैला हुआ है और कमोबेस हर जगह एक ही जैसे हालात हैं. यह बात और है कि कहीं कम तो कहीं ज्‍यादा हालात बिगड़े हुए हैं. बातों बातों में अरुण धूमल ने जिन तीन देशों के नाम लिए हैं, उनमें से दो में तो इससे पहले भी आईपीएल हो चुका है. वहीं श्रीलंका ने पिछले दिनों ही आईपीएल को अपने यहां कराने का प्रस्‍ताव बीसीसीआई के सामने रखा था, लेकिन बीसीसीआई की ओर से इस पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया है.

(इनपुट आईएएनएस)