News Nation Logo

IPL : इस खिलाड़ी ने लगाए हैं 300 से ज्‍यादा छक्‍के, बाकी कोई आसपास भी नहीं

आईपीएल के अब तक 13 सीजन पूरे हो चुके हैं, वहीं 14वां सीजन भी आधा खेला जा चुका है. अब तक आईपीएल में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का कीर्तिमान वेस्‍टइंडीज के धाकड़ बल्‍लेबाज क्रिस गेल के नाम पर है.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Sep 2021, 11:23:47 PM
ipl trophy twitter

ipl trophy twitter (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

टी20 क्रिकेट हो या फिर आईपीएल, ये फटाफट खेले जाते हैं. तेजी से रन बनाना इस खेल का तरीका है. जो भी बल्‍लेबाज आते ही पहली गेंद से गेंदबाजों पर हमला बोल दे, वही बल्‍लेबाज इसमें हिट माना जाता है. आईपीएल एक बार फिर करीब है. आईपीएल 2021 का दूसरा फेज 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. यूएई में फिर से आईपीएल का मंच सजेगा और पूरा रोमांच हमें देखने के लिए मिलेगा. इस बीच एक बार फिर चौके और छक्‍कों की बरसात होगी. आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी लीग कहा जाता है. पूरे विश्‍व के दिग्‍गज क्रिकेटर इसमें खेलने के लिए आते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आईपीएल में अब तक सबसे ज्‍यादा छक्‍के किस खिलाड़ी ने मारे हैं और कितने छक्‍के उन्‍होंने मारे हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Points Table : ये हैं आईपीएल की 4 टॉप टीमें, देखें अंक तालिका 

आईपीएल के अब तक 13 सीजन पूरे हो चुके हैं, वहीं 14वां सीजन भी आधा खेला जा चुका है. अब तक आईपीएल में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का कीर्तिमान वेस्‍टइंडीज के धाकड़ बल्‍लेबाज क्रिस गेल के नाम पर है. जो आईपीएल में कई टीमों के खेल चुके हैं. क्रिस गेल ने आईपीएल में 357 छक्‍के अब तक लगाए हैं. क्रिस गेल आईपीएल इतिहास के अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने 300 से ज्‍यादा सिक्‍स मारे हैं. छक्‍के लगाने के मामले में क्रिस गेल के आसपास भी दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं है. इस बार भी क्रिस गेल आपनी टीम पंजाब किंग्‍स के लिए खेलेंगे और इन छक्‍कों में और बढ़ोत्‍तरी करना चाहेंगे. क्रिस गेल के बाद सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का कीर्तिमान एबी डिविलयर्स के नाम पर है. जिन्‍होंने 245 छक्‍के लगाए हैं. वे भी कई टीमों के लिए आईपीएल खेल चुके हैं और इस बार भी आरसीबी के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे. इस मामले में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंय के कप्‍तान रोहित शर्मा हैं, जिन्‍होंने अब तक आईपीएल में 224 छक्‍के लगाए हैं. रोहित शर्मा अपनी टीम की कप्‍तानी भी करते हैं और मुंबई इंडियंस को रिकॉर्ड पांच बार आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं. सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने वाले भारतीय की बात करें तो रोहित शर्मा पहले नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे देखें आईपीएल के मैच LIVE, जानिए पूरी डिटेल 

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में सीएसके यानी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी इस लिस्‍ट में चौथे नंबर पर हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 217 छक्‍के लगाए हैं. एमएस धोनी भी अपनी टीम सीएसके को तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी जिता चुके हैं. पांचवां नंबर कीरेन पोलार्ड का है. पोलार्ड ने अब तक 211 छक्‍के लगाए हैं, पोलार्ड इस बार भी अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलेंगे. इसके बाद छठा नंबर आता है आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली का. विराट कोहली ने अब तक 205 छक्‍के लगाए हैं. हालांकि वे अपनी टीम को एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जिता पाए हैं. आईपीएल में 200 से ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में सुरेश रैना का नाम भी शामिल है. सुरेश रैना ने अब तक आईपीएल में 202 छक्‍के लगाए हैं. सुरेश रैना ने आईपीएल 2020 मिस किया था, लेकिन इसके बाद 2021 में उन्‍होंने शानदार वापसी की और इस भी वे 19 सितंबर को अपनी टीम सीएसके के लिए खेलते हुए नजर आएंगे. 200 से ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाजों में आखिरी नाम डेविड वार्नर का है. डेविड वार्नर पहले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान थे, लेकिन टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्‍हें कप्‍तानी से हटा दिया गया था. लेकिन वे अपनी टीम के लिए खेल रहे हैं. इन आठ बल्‍लेबाजों के अलावा और कोई भी 200 से ज्‍यादा छक्‍के नहीं लगा पाया है. इस तरह से देखें तो 300 से ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले क्रिस गेल अकेले बल्‍लेबाज हैं. अभी हमने जिन टॉप 8 बल्‍लेबाजों की बात है, वे सभी इस बार भी खेलेंगे और हर कोई अपने अपने छक्‍कों में बढ़ोत्‍तरी करता हुआ नजर आएगा. देखना होगा कि आईपीएल का ये सीजन जब खत्‍म होगा तो कौन आगे निकलेगा, ये देखना भी दिलचस्‍प होगा.

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने वाले बल्‍लेबाज

क्रिस गेल : 357
एबी डिविलियर्स : 245
रोहित शर्मा : 224
एमएस धोनी : 217
कीरेन पोलार्ड : 211
विराट कोहली : 205
सुरेश रैना : 202
डेविड वार्नर : 201

First Published : 18 Sep 2021, 11:23:47 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो