logo-image

IPL मेगा ऑक्शन होना तय, अगले सीजन में 9वीं टीम भी होगी शामिल

बीसीसीआई अगले महीने दिसंबर के दूसरे हफ्ते में आईपीएल के मेगा ऑक्शन पर फैसला ले सकता है.

Updated on: 15 Nov 2020, 10:57 AM

नई दिल्ली:

IPL Mega Auction : 10 नवंबर को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के मैच के साथ ही आईपीएल का 13वां सीजन (IPL 2020) खत्म हो गया. कोरोना वायरस की वजह से इस साल आईपीएल का आयोजन करना काफी मुश्किल था, लेकिन बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कड़ी मेहनत की वजह से न सिर्फ आईपीएल का 13वां सीजन शुरु हुआ बल्कि सफलता के साथ संपन्न भी हुआ. आईपीएल के 13वें सीजन के सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान अब आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) पर है. गांगुली पहले ही कह चुके हैं कि आईपीएल का 14वां सीजन भारत में ही होगा, जिसकी शुरुआत मार्च 2021 में होने की उम्मीद है. आईपीएल 2021 के ऑक्शन को लेकर कई तरह के सवाल हो रहे हैं, जिनके जवाब अगले महीने मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया Covid नेगेटिव, स्मिथ ने दी धमकी और धोनी छोड़ेंगे कप्तानी?

रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल के अगले सीजन से पहले मेगा ऑक्शन की उम्मीदें काफी ज्यादा हैं. कहने का सीधा मतलब ये है कि आईपीएल के अगले सीजन से पहले बीसीसीआई मेगा ऑक्शन का आयोजन कर सकता है. आईपीएल के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने यानि दिसंबर में होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाया. खबरों की मानें तो अब बीसीसीआई अगले महीने दिसंबर के दूसरे हफ्ते में आईपीएल के मेगा ऑक्शन पर फैसला ले सकता है. बीसीसीआई ने आईपीएल में हिस्सा लेने वाली सभी फ्रेंचाइजियों को भी इसकी सूचना दे दी है ताकि वे इसके लिए तैयार रहें. बता दें कि मेगा ऑक्शन में सभी टीमें केवल 3 खिलाड़ियों को ही रीटेन कर सकती हैं, इसके अलावा उन्हें बाकी खिलाड़ियों को रिलीज करना होता है.

ये भी पढ़ें- भारत के खिलाफ सीरीज से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किया सोशल मीडिया से किनारा

आईपीएल मेगा ऑक्शन के साथ-साथ इस बार एक और बात है जिस पर काफी चर्चा हो रही है. जी हां, इस बात की भी उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं कि आईपीएल के 14वें सीजन में कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी. आईपीएल 2020 में 8 टीमों के साथ अहमदाबाद की नई टीम भी शामिल हो सकती है. दिसंबर के दूसरे हफ्ते में बीसीसीआई मेगा ऑक्शन के साथ-साथ 9वीं टीम को लेकर भी बड़ी जानकारी दे सकता है. 9वीं टीम के आने से टूर्नामेंट के शेड्यूल में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. 8 टीम वाले आईपीएल में सभी टीमों को लीग राउंड में 14 मैच खेलने होते हैं और 9वीं टीम आने के बाद सभी टीमों को 14 के बजाए 16 मैच खेलने को मिलेंगे.