logo-image

IPL Media Rights Latest News: आईपीएल मीडिया राइट्स बेचने के बाद बीसीसीआई को हर मैच के 15 करोड़ रुपये कम मिलेंगे

आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) की नीलामी बीसीसीआई ने सफलतापूर्वक कर दी. हर कोई इतने महंगे मीडिया राइट्स बेचने की चर्चा कर रहा है लेकिन बीसीसीआई को हर मैच के 15 करोड़ रुपये कम मिलेंगे ये बात भी सोचने वाली है.

Updated on: 15 Jun 2022, 07:35 AM

दिल्ली:

IPL Media Rights : आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर बीसीसीआई ने अंतिम घोषणा कर दी है. बीसीसीआई (BCCI) ने साल 2023 से 2027 के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी की थी. मंगलवार शाम बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने घोषणा की कि मीडिया राइट्स की नीलामी से 48390 करोड़ रुपये की आय हुई है. यानी मीडिया के अधिकार अभी तक 48390 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिके हैं. इसमें टीवी के अधिकार 23575 करोड़ रुपये और डिजीटल के अधिकार 23,758 करोड़ रुपये में बिके हैं. उन्होंने साफ किया कि टीवी के अधिकार हॉट स्टार को और डिजीटल के अधिकार वायकॉम 18 को मिले हैं. हालांकि दुख की बात ये है कि बीसीसीआई को प्रति मैच लगभग 15 करोड़ रुपये कम मिलने वाले हैं. 

इसे भी पढ़ें: क्या विराट कोहली नहीं बल्कि रूट तोड़ेंगे सचिन का रिकॉर्ड

ये पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि यहां कई गुना कमाई होने की बात हो रही है तो रुपये कम कैसे मिले. दरअसल, अब इस नीलामी के साथ ही आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बन गई है. इसमें एक मैच की कीमत लगभग 118 करोड़ रुपये हो गई है. इस नीलामी से पहले आईपीएल दुनिया की चौथी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग थी. अमेरिका की मेजर बेसबॉल लीग अब चौथे नंबर पर आ गई है. इसमें एक मैच की कीमत 72.7 करोड़ रुपये है. वहीं, इंग्लिश प्रीमियर लीग तीसरे नंबर पर आ गई है, जिसके एक मैच की कीमत 81 करोड़ रुपये है. दुनिया की सबसे महंगी लीग अभी भी अमेरिका की एनएफएल यानी नेशनल फुटबॉल लीग है. इसके एक मैच की कीमत 133 करोड़ रुपये हैं. 

अगर बीसीसीआई को प्रति मैच 15 करोड़ रुपये और मिलते तो आईपीएल, एनएफएल से आगे निकल जाती. यानी कि प्रति मैच 133 करोड़ रुपये से ज्यादा मिलते. ऐसे में आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बन जाती. इसी की तुलना करके कहा गया है कि बीसीसीआई को हर मैच के लिए 15 करोड़ रुपये कम मिले हैं. अगर सिर्फ 15 करोड़ रुपये प्रति मैच और ज्यादा बोली लग जाती तो आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग में शुमार हो जाती लेकिन अब आईपीएल को दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बनाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा सकता है.