logo-image

IPL Media Rights : 48390 करोड़ रुपये कमाए, अब इससे क्या करेगी BCCI ये भी जान लीजिए

आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स बेचकर बीसीसीआई ने भारी कमाई की है. कमाई इतनी हो गई है कि यह अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बन गई है. 

Updated on: 15 Jun 2022, 08:10 AM

दिल्ली:

IPL Media Rights : बीसीसीआई को आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी से 48390 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. अब आईपीएल के एक मैच की कीमत 118 करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई है लेकिन तमाम क्रिकेट प्रेमियों के मन में ये भी सवाल है कि आखिर इतने रुपयों का बीसीसीआई करेगी क्या. आईपीएल की जैसे-जैसे कमाई बढ़ती जा रही है, ये बात भी तमाम क्रिेकेट प्रेमियों का मन में आती रहती है. बता दें कि इस बार आईपीएल में मीडिया राइट्स की नीलामी ने तमाम अनुमानों को ध्वस्त कर दिया और जमकर बोली लगी. सिर्फ टीवी पर आईपीएल मैच दिखाने के अधिकार 23575 करोड़ रुपये में बिके हैं. यह अधिकार स्टार ने खरीदे हैं. साल 2017 में भी स्टार ने ही सबसे ज्यादा बोली लगाकर आईपीएल के अधिकार खरीदे थे और इस बार भी टीवी के अधिकार उसी के पास हैं. डिजिटल पर मैच दिखाने का अधिकार अब वायकॉम 18 के पास है. वायकॉम 18 ने 23758 करोड़ रुपये में अधिकार खरीदे हैं. 

इसे भी पढ़ें: क्या विराट कोहली नहीं बल्कि रूट तोड़ेंगे सचिन का रिकॉर्ड

मंगलवार शाम बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी. इसी जानकारी के साथ तमाम क्रिकेट प्रेमियों के मन में खुशी की लहर दौड़ गई. साथ ही जय शाह ने ये भी ट्वीट करके बताया कि इन रुपयों से बीसीसीआई क्या करेगी. उन्होंने लिखा कि इन पैसों से लोकल क्रिकेट के उत्थान के लिए काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत के विभिन्न क्षेत्रों में क्रिकेट का विकास किया जाएगा, और अच्छे क्रिकेटर सामने आ सकें, इसके विकास के लिए काम किया जाएगा. 

बता दें कि मीडिया डिजिटल राइट्स की नीलामी 12 जून को शुरू हुई थी और 14 जून की शाम को फाइनल परिणामों की घोषणा हुई. इसमें बोली लगाने में डिज्नी-स्टार, वायकॉम 18, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क, जी मीडिया आदि तमाम दिग्गज कंपनी लगी हुई थीं. इस बोली से पहले आईपीएल दुनिया की चौथी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग थी लेकिन अब यह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बन गई है.