logo-image

IPL Media Rights and PSL Compare : जितनी पीएसएल की कीमत उससे महंगे तो यहां खिलाड़ी हैं, जानिए आईपीएल और पीएसएल में कितना अंतर

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) और पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की अक्सर तुलना होती है. अब आईपीएल मीडिया राइट्स मिलने के बाद एक बार फिर से ये तुलना होने लगी है.  

Updated on: 15 Jun 2022, 11:24 AM

दिल्ली:

IPL Media Rights and PSL Compare :  आईपीएल की देखा-देखी पाकिस्तान ने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) शुरू की थी लेकिन इस बार के आईपीएल के मीडिया राइट्स बिकने के साथ ही दोनों में तुलना भी शुरू हो गई है. इस बार के आईपीएल मीडिया राइट्स बिकने के साथ ही आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बन गई है. आईपीएल के मीडिया राइट्स 48390 करोड़ रुपये में बिके हैं. यानी अब आईपीएल के एक मैच की कीमत 118 करोड़ रुपये है. मजेदार बात पीएसएल के अगर देखें तो साल 2022-23 में दो साल के लिए उसके मीडिया राइट्स 4,350,786,786 पाकिस्तानी रुपयों (PKR) में बिके थे. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत निकालें तो हुई 166 करोड़ रुपये. इस तरह एक साल में पीएसएल या एक सीजन में पीएसएल की कीमत सिर्फ 83 करोड़ रुपये बैठी है. यानी आईपीएल के एक मैच की कीमत भी पीएसएल के एक सीजन से ज्यादा है. 

इसे भी पढ़ें: IPL Media Rights : 48390 करोड़ रुपये कमाए, अब इससे क्या करेगी BCCI ये भी जान लीजिए

तुलना यहीं पर नहीं रुकती, पीएसएल में कुल 34 मैच होते हैं. इस तरह एक मैच की कीमत करीब 2.5 करोड़ रुपये हुई. कमाल की बात है कि आईपीएल में तमाम खिलाड़ियों की कीमत भी 2.5 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है. इस बार आईपीएल में विराट कोहली 15 करोड़ रुपये, रोहित शर्मा 16 करोड़ रुपये, महेंद्र सिंह धोनी 11 करोड़ रुपये, जोस बटलर 10 करोड़ रुपये में रिटेन हुए थे. वहीं, ईशान किशन 15.25 करोड़ रुपये, लियाम लिविंग स्टोन 11.50 करोड़ रुपये, दीपक चाहर 14 करोड़ और श्रेयस अय्यर 12.25 करोड़ में बिके थे. 2.5 रुपये से ज्यादा के खिलाड़ियों की लिस्ट निकालें तो वह बहुत ही लंबी निकलेगी. 

इस तरह दोनों स्पोर्ट्स लीग की तुलना करें तो पीएसएल पैसों के मामले में बहुत पीछे नजर आती है. सबसे बड़ी बात आईपीएल के बारे में दावा किया जा रहा है कि वह भविष्य में दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग भी बन सकती है. यहां ये बात भी गौर करने लायक है कि आईपीएल और पीएसएल, दोनों में दुनियाभर के खिलाड़ी खेलते हैं लेकिन आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं खिलाया जाता और पीएसएल में भारतीय खिलाड़ी नहीं जाते.